अंडा या पनीर क‍िस में होता है ज्‍यादा प्रोटीन, जानें एक्‍सपर्ट की राय

Health & Fitness

अंडा या प्रोटीन

प्रोटीन हमारे शरीर के लिए बेहद जरूरी होता है। इसकी कमी (protein deficiency) से शरीर में एनर्जी कम होने लगती है, बाल झड़ने लगते हैं और नाखून कमजोर हो जाते हैं। अगर आप मसल्स बनाने चाहते हैं या फिर वजन घटाना चाह रहे हैं तो प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करना सेवन करना आपके लिए बेहद जरूरी हैं। ये प्रोटीन आपको पनीर और अंडे से मिल सकता हैं।

न्‍यूट्रीशियन वैल्‍यू

न्‍यूट्रीशियन वैल्‍यू

अंडा (EGG) एक सुपरफूड के रूप में जाना जाता है,जिसमें कई तरह के न्यूट्रीशियन पाए जाते हैं। यह प्रोटीन का भी एक अच्छा स्रोत है।…

एक उबले हुए अंडे (44 ग्राम) में 5.5 ग्राम प्रोटीन, फैट 4.2 ग्राम, कैल्शियम 24.6 मिलीग्राम, आयरन 0.8 और मैग्नीशियम 5.3 मिलीग्राम होता है।

पनीर या कॉटेज चीज (Cottage cheese) एक डेयरी प्रोडक्ट है। अंडे की तरह ही पनीर को भी प्रोटीन के लिए प्रोटीन के लिए डाइट में शामिल किया जा सकता है। आप पनीर सैंडविच, करी और थोड़े से तेल या बटर में पनीर के स्‍लाइस को तलकर उसमें नमक मिलाकर खा सकते हैं।

40 ग्राम लो फैट पनीर (Law Fat Paneer) में 7.54 ग्राम प्रोटीन, फैट 5.88 ग्राम, कार्बोहाइड्रेट 4.96 ग्राम, फोलेट्स 37.32 माइक्रोग्राम और कैल्शियम 190.4 मिलीग्राम होता है।

क्‍या है बेस्‍ट?

क्‍या है बेस्‍ट?

वेजिटेरियन्स के लिए तो पनीर प्रोटीन का बेस्ट सोर्स है इसलिए उन्हें इसका ही सेवन करना चाहिए। वहीं नॉनवेजिटेरियन लोगों के पास दोनों ऑप्शन रहते हैं। वह पनीर और अंडे दोनों में से कुछ भी खा सकते है।

अंडे और प्रोटीन दोनों में लगभग एक ही तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं। प्रोटीन के अलावा दोनों में ही विटामिन बी-12, आयरन, कैल्शियम और कई विटामिन होता है। डायटीशियन्स बताते हैं कि आप दोनों तरह के फूड को अपनी डाइट में अलग-अलग तरह से इस्‍तेमाल कर सकते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *