अनुष्‍का शर्मा की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट ने बताया, डिलीवरी के बाद कैसे करे वेट लूज

Health & Fitness

Women

oi-Seema Rawat

|

हाल ही में अनुष्‍का शर्मा ने बेटी को जन्‍म दिया है। डिलीवरी के कुछ दिनों बाद ही अनुष्‍का ने इंस्‍टाग्राम पर अपनी एक फोटो शेयर की थी जिसे देखकर उनके फैंस काफी हैरान थे कि डिलीवरी के बाद इतनी जल्‍दी अनुष्‍का ने प्रेग्‍नेंसी वेट कैसे कम कर लिया।

प्रेग्‍नेंसी में वजन बढ़ना नॉर्मल बात है और अनुष्‍का को वेट लॉस में उनकी न्‍यूट्रिशियन रेयान फेरनांडो की बहुत मदद मिली है। आइए जानते हैं इस सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट की मदद से आप कैसे डिलीवरी के बाद वजन कम कर सकती हैं।

कब करना चाह‍िए वजन कम

नॉर्मल डिलीवरी के बाद 16 हफ्ते और सिजेरियन ऑपरेशन के बाद 30 हफ्ते रिकवर होने में लगते हैं। डिलीवरी के बाद प्‍लेसेंटा और एम्‍निओटिक फ्लूइड निकलने पर मां का वजन कम होता है।

प्रसव के बाद पहले हफ्ते में महिला के शरीर में जमा फ्लूइड निकल जाता है जिससे वजन कम होता है लेकिन प्रेग्‍नेंसी के दौरान जमा फैट अपने आप नहीं जाता है। ब्रेस्‍ट मिल्‍क की वजह से भी ब्रेस्‍ट का साइज और वजन बढ़ जाता है।

अनुष्‍का शर्मा की न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रेयान फर्नांडो का कहना है कि प्रेग्‍नेंसी के बाद बॉडी की शेप जिस तरह से बदलती है, उससे आसानी से पता लगाया जा सकता है कि आपके लिए कौन-सा वेट लॉस प्‍लान काम करेगा।

अगर प्रेग्‍नेंसी के दौरान पेट के आसपास फैट ज्‍यादा जमा हुआ है, तो डिलीवरी के तुरंत बाद स्किन और बॉडी को शेप में आने में समय लग सकता है लेकिन फर्नांडो के कुछ टिप्‍स आपके काम आ सकते हैं।

न्‍यूट्रिशनिस्‍ट के टिप्‍स

प्रेग्‍नेंसी वेट को घटाने के लिए सेलेब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट फर्नांडो के ये टिप्‍स आपके काम आ सकते हैं :

अच्‍छा खाएं

आप जो भी खाएंगी, उसका सारा पोषण आपके बच्‍चे को मिलेगा। सही डाइट से वजन को कंट्रोल करने में भी मदद मिलती है। डॉक्‍टर या न्‍यूट्रिशनिस्‍ट से पूछें कि पोस्‍ट प्रेग्‍नेंसी लक्षणों, रिएक्‍शन और बदलावों के अनुसार आपको कैसी डाइट लेनी चाहिए।

अच्‍छी नींद लें

मां बनने के बाद भरपूर नींद लेना किसी सपने जैसा लगता है। जैसे ही आपका बच्‍चा सोए, आप भी उसके साथ झपकी लें। ये आपकी स्किन, मानसिक स्थिति और स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बेहतर होगा और इससे आपकी रिकवरी भी जल्‍दी होगी और एनर्जी मिलेगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *