अमरूद की पत्तियों में छिपा है सेहत का खजाना, लो स्‍पर्म काउंट वालों के ल‍िए है वरदान

Health & Fitness

जोड़ों का दर्द कर सकता है दूर

आज के समय में हर कोई किसी न किसी बीमारी का शिकार है किसी को कमर दर्द की परेशानी तो किसी को जोड़ों में दर्द। वहीं जिन लोगों को जोड़ों में दर्द रहता है उन लोगों के लिए अमरूद के पत्तों का लेप बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। इसे लगाने से दर्द से जल्द राहत मिल जाती है।

डायबिटीज में भी है फायदेमंद

डायबिटीज में भी है फायदेमंद

हम सबके पता होगा कि अमरूद खाना डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाता है। क्योंकि ये खून में शूगर की मात्रा को सही रखता है। लेकिन इसके साथ ही अमरूद के पत्तों के पानी शरीर में जटिल स्टार्च को भी शुगर में बदलने से रोकता है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

पेट दर्द दूर करने में मददगार अमरूद के पत्ते

पेट दर्द दूर करने में मददगार अमरूद के पत्ते

अमरूद के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, तो ऐसे में अगर किसी को पेट दर्द की समस्या हो रही है तो वह अमरूद के 5-6 पत्तों को अच्छे से साफ करके पानी में उबाल लें और फिर उस पानी के पी लें। ऐसा करने से जल्द पेट दर्द के राहत मिल जाएगी

दांत दर्द करे दूर

दांत दर्द करे दूर

अगर किसी के अचानक से दांत दर्द या मुंह में छाले होने लग जाए तो ऐसे में अमरूद के पत्तों का पानी बहुत ही लाभदायक माना जाता है। अमरूद के पत्तों के पानी से गरारा करें। इससे आपको जल्दी आराम मिलेगा।

वजन घटाने में मददगार अमरूद के पत्ते

वजन घटाने में मददगार अमरूद के पत्ते

जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैंऔर उसके लिए की अलग-अलग तरह के प्रयास करते रहते हैं जैसे जिम जाना डाइटिंग करना आदि। तो ऐसे लोगों के लिए अमरूद के पत्तों का रस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

डायरिया में दिलाए आराम

डायरिया में दिलाए आराम

अक्सर हम सबको डायरिया एक आम परेशानी लगती है लेकिन डायरिया होने पर व्यक्ति काफी कमजोर हो जाता है। ऐसे में अगर कोई डायरिया की परेशानी के परेशान है तो वह ढअमरूद के पत्ते का काढ़ा बनाकर पिएं। इससे डायरिया की परेशानी जल्द दूर हो जाएगी।

चेहरे से पिंपल्स दूर करें

चेहरे से पिंपल्स दूर करें

चेहरे को साफ और सुंदर रखना हर कोई चाहता है लेकिन अगर चेहरे पर पिंपल्स हो जाए तो वह देखने में बहुत ही बेकार लगते हैं। तो ऐसे में आप पिंपल्स से छुटकारा पाने के लिए अमरूद के पत्ते का पानी इस्तेमाल करके जल्द छूटकारा पा सकते हैं।

स्पर्म काउंट बढ़ाए

स्पर्म काउंट बढ़ाए

अधिकतर पुरुषों में लो स्पर्म काउंट की समस्या रहती है। अमरूद की पत्तियों से बनी चाय की मदद से आप स्पर्म काउंट (Guava leaf tea benefits) को बढ़ा सकते हैं। इसकी पत्तियां प्रजनन क्षमता को भी बढ़ाती हैं। पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट गुण शुक्राणु (स्पर्म) विषाक्तता (Sperm toxicity) पर लाभकारी असर डालते हैं, जिससे पुरुषों की प्रजनन क्षमता बेहतर होती है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *