अमेरिकी चुनाव के आखिरी वक्त में लेडी गागा की ‘एंट्री’, मचा बवाल

मनोरंजन

वॉशिंगटन: म्यूजिक सुपरस्टार लेडी गागा (Lady Gaga) और राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप (President Donald Trump) के कैंपेन के बीच रविवार को ट्विटर पर जंग छिड़ गई. ट्रंप की कैंपेन टीम ने गागा पर एंटी-फ्रैकिंग (Anti-fracking) होने का आरोप लगाया, इसके बाद गागा ने भी जबर्दस्त पलटवार किया. 

Fracking का मतलब पानी और केमिकल्‍स के मिश्रण का उपयोग करके भूमिगत चट्टानों से गैस और तेल निकालना होता है. मिलेनियम इयर 2000 के दशक के बीच यह नई तकनीक काफी तेजी से लोकप्रिय हुई थी. लेकिन इसमें लागत अधिक आती है वहीं इसकी ड्रिलिंग भूकंप के खतरे को बढ़ाती है.रिसर्च के मुताबिक Fracking से वायु और जल प्रदूषण भी होता है, जो कई स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनता है. इसके अलावा ड्रिलिंग के दौरान लीक हुई मीथेन गैस ग्लोबल वार्मिंग का कारण बनती है. 

ऐसे शुरू हुआ विवाद 
दरअसल, ट्रंप के डेमोक्रेटिक प्रतिद्वंदी जो बिडेन ने कहा था कि ‘गागा उनके साथ सोमवार की शाम पेंसिल्वेनिया (Pennsylvania) के पिट्सबर्ग की रैली में साथ होंगी.’  बिडेन के इस बयान को ट्रंप की कैंपेन टीम ने फौरन काउंटर किया था. आपको बता दें कि 3 नवंबर के चुनाव में जीत दर्ज करने के लिहाज से यह बेहद अहम राज्य है. 

कैंपेन के कम्‍युनिकेशन डायरेक्‍टर टिम मर्टो ने ट्विटर पर एक बयान में कहा, ‘जो बिडेन का एंटी-फ्रेकिंग एक्टिविस्‍ट लेडी गागा के साथ प्रचार करना यह बताता है कि वह पेंसिल्‍वेनिया के कामकाजी पुरुष और महिलाएं का किस तरह तिरस्‍कार कर रहे हैं. उनका यह कदम पेंसिल्‍वेनिया के उन 6 लाख लोगों की आंख में चुभने वाला है जो फ्रेकिंग इण्‍डस्‍ट्री में काम करते हैं.’ 

ये भी पढ़ें: बड़ा ऐलान! दिल्ली में हाईटेक सर्विस इंडस्ट्री लगाने की मिलेगी अनुमति

हालांकि इसी तकनीक ने 2014 तक अमेरिका को दुनिया का सबसे बड़ा तेल और गैस उत्पादक देश बना दिया था.

बिडेन कर रहे हैं इसका विरोध 
बिडेन सार्वजनिक भूमि पर फ्रैकिंग को प्रतिबंधित करने और देश में रीन्‍यूबल एनर्जी के उपयोग को बढ़ावा देने के पक्षधर हैं, लेकिन उन्होंने कहा है कि वह पूरी तरह से फ्रेकिंग को खत्म नहीं करेंगे. इसके बाद लेडी गागा ने पलटवार करते हुए कहा, ‘टिम और ट्रंप मैं बहुत खुश हूं कि मैं बिना किराया दिए आपके दिमाग में रह रही हूं और आप मेरे बारे में सोच रहे हैं.’ 

ग्रैमी पुरस्‍कार विजेता गागा ने अपने ट्वीट में मर्टो के बयान की एक फोटो भी साझा की है. इसके बाद मर्टो ने गागा को धन्‍यवाद दिया कि उन्‍होंने अपने 82 मिलियन यानि कि 8.2 करोड़ फॉलोअर्स के साथ उनके बयान को साझा किया और उन्‍हें उम्‍मीद है कि इसे बहुत सारे लोग देखेंगे.

बता दें कि चुनाव से दो दिन पहले आए रियल क्लियर पॉलिटिक्स के सर्वे के अनुसार, बिडेन पेंसिल्वेनिया में 4.3 अंकों के साथ ट्रंप पर बढ़त बनाए हुए हैं. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *