आज ही के दिन जन्मा था ‘गॉडजिला’, जानें ये खास बातें

मनोरंजन

नई दिल्ली: किसने सोचा था कि 1954 में जापान में बनी नब्बे मिनट की मॉन्स्टर फिल्म एक दिन दुनिया की सबसे बड़ी फ्रेंचाइसी फिल्म बन जाएगी और करोड़ों में कमाई करेगी? तीन नवंबर को जापान में ‘गॉडजिला’ रिलीज हुई. इस फिल्म को सबने पसंद किया. यह उस समय की बात है जब दुनिया भर में न्यूक्लियर वेपन की बात हो रही थी. सेकंड वर्ल्ड वार में जापान इसका नुकसान झेल चुका था. इसकी कहानी थी कि इनसान के बम और न्यूक्लियन वेपन बनाने और आजमाने पर प्रकृति इतनी गुस्सा हुई कि उसने इनसानों से बदला लेने के लिए एक मॉन्सटर खड़ा कर दिया. दरअसल, ‘गॉडजिला’ के माध्यम से जापानी अमेरिका का मजाक उड़ा रहे थे. इस फिल्म की कहानी में ओडो द्वीप के पास जापान का लड़ाकू जहाज क्षतिग्रस्त हो जाता है. इस अनजान द्वीप में अजीब घटनाएं घटने लगती हैं. समुद्र के अंदर से विशालकाय मॉन्स्टर हमले करने लगता है. इस फिल्म में स्पेशल एफेक्ट्स का जम कर इस्तेमाल हुआ था.

‘गॉडजिला’ पहुंचा अमेरिका
अमेरिका में इस फिल्म को हाथोहाथ लिया गया. इस फिल्म की इंग्लिश में डबिंग करवाई गई और फिल्म थियेटर में लग गई. इस फिल्म को अपार सफलता मिली. जापान में इस फिल्म के राइट्स तोहो के पास थे. गिनीज बुक ऑफ रेकॉर्ड्स में इस फिल्म को सबसे लंबा चलने वाले मूवी फ्रेचाइसी का रेकॉर्ड दर्ज हुआ है. 1954 के बाद अब तक ‘गॉडजिला’ पर 36 फिल्में बन चुकी हैं, इनमें से 32 फिल्में तोहो ने बनाई है्र एक ट्राइस्टार ने और तीन अमेरिका के लीजेंडरी पिक्चर्स ने.

‘गॉडजिला’ नाम किसने दिया
कहा जाता है कि ‘गॉडजिला’ को जापान में गॉजिरा कहा जाता था. जब लेखकों को मान्स्टर का कोई नाम नहीं सूज रहा था तो उन्होंने स्टुडियो के एक हट्टे-कट्टे आदमी के नाम पर यह नाम रख दिया. पहले यह आयडिया था कि ‘गॉडजिला’ का लुक ऑक्टोपस की तरह होना चाहिए, पर बाद में तय हुआ कि इसे ऑक्टोपस और डायनोसॉरस से मिलता-जुलता कैरेक्टर बनाएंगे.

चोरी हो गया था ‘गॉडजिला’ का सूट
1992 में ‘गॉडजिला’ का सूट चोरी हो गया. निर्माता बहुत परेशान हो गए कि इतना बड़ा सूट इतनी जल्दी कैसे बनवाएंगे. पर चंद दिनों बाद सूट सागर तट पर पड़ा मिल गया. ‘गॉडजिला’ की कॉमिक सीरीज भी बेहद लोकप्रिय हुई. कॉमिक सीरीज में गॉडजिला का मुकाबला अमेरिका के एक बेहद लोकप्रिय किरदार अवेंजर्स से भी हुआ.

‘द लॉस्ट वर्ल्ड: जुरासिक पार्क’ में ‘गॉडजिला’ हुई शामिल
‘द लॉस्ट वर्ल्ड: जुरासिक पार्क’ में ‘गॉडजिला’ को भी शामिल किया गया. इस फिल्म को गजब की कामयाबी मिली. इस सीरीज की कामयाबी के बाद जापान के टोक्यो शहर में ‘गॉडजिला’ का एक विशालकाय स्टेचू लगाया गया, आज भी उसे देखने लाखों लोग आते हैं.

ये भी पढ़ें: ‘Fast And Furious’ फैंस के लिए बुरी खबर, फ्रैंचाइजी को बंद करने की तैयारी में मेकर्स

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *