आपके पेट से भी आती है गुड़गुड़ी की आवाज, कहीं आपको ये गंभीर बीमारी तो न‍हीं

Health & Fitness

आंत कैंसर का हो सकता है संकेत

अगर आपके पेट में लंबे समय से गुड़गुड़ी की समस्या हो रही है, जो इस पर आपको ध्यान देने की आवश्यकता है। कुछ लोगों को दवा लेने पर भी पेट में गुड़गुड़ी की आवाजें आती है। ऐसे में आपको डॉक्टर्स की सलाह लेनी चाहिए। डॉक्टर्स आपको अल्ट्रासाउंड और एक्सरे करवाने की सलाह दे सकते हैं, क्योंकि इसके पीछे की वजह आंत का कैंसर भी हो सकता है। इस वजह से किसी भी साधारण सी समस्या को अनदेखा ना करें। अगर समस्या लंबे समय से हो रही है, तो फौरन डॉक्टर की सलाह लें।

पेट में गुड़गुड़ी के अन्य कारण

पेट में गुड़गुड़ी के अन्य कारण

बहुत से लोगों को जल्दी-जल्दी खाने की आदत होती है। ऐसे में वे भोजन को अच्छी तरह से चबाकर नहीं खा पाते हैं, जिसकी वजह से पेट में गैस भर जाता है। ऐसे में जब भोजन, आहार नली से नीचे की ओर आता है, तो उसके साथ ही हवा भी अंदर प्रवेश करती है। इस वजह से पेट में आवाजें आने लगती हैं। पाचन क्रिया के दौरान जब एंजाइम्स से खाना टूटता है, तो पेट में गैस बनने लगती है। इस कारण भी पेट से आपको आवाजें सुनाई दे सकती हैं।काफी समय से खाली पेट होने के कारण भी पेट में गैस बनने लगता है। इस वजह से भी आपके पेट से आवाजें आने लगती हैं।

कैसे करें बचाव

कैसे करें बचाव

विशेषज्ञों की मानें तो दो समय खाने के बीच में हमें ज्यादा अंतर नहीं रखना चाहिए। इसके अलावा जब भी आपके पेट से आवाजें आएं, तो कुछ जरूर खा लें। अगर आप लंबे समय तक भूखे रहेंगे, तो आपकी आंते कमजोर हो सकती हैं। ऐसे में खाना पचाना काफी मुश्किल हो सकता है।

इन बातों का रखें ख्याल

इन बातों का रखें ख्याल

फाइबर और कार्बोहाइड्रेस से भरपूर आहार का सेवन करें।

अदरक को अपने डेली डाइट में जरूर शामिल करें।

अधिक समय तक भूखें ना रहें।

भोजन को चबा-चबाकर खाएं।

अधिक चाय और कॉफी का सेवन ना करें।

सुबह और शाम एक्सरसाइझ करें।

भरपूर नींद लें।

तला-भुना अधिक ना खाएं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *