इंग्लैंड के स्कूलों में अब मुन्नी होगी बदनाम, नया Music Curriculum आया सामने

मनोरंजन

नई दिल्ली: स्कूलों के लिए शुक्रवार को शुरू किये गए इंग्लैंड के नये संगीत पाठ्यक्रम में भारतीय शास्त्रीय संगीत, बॉलीवुड हिट और भांगड़ा बीट शामिल हैं. शिक्षा विभाग (डीएफई) ने कहा कि इंग्लैंड में सभी स्कूलों के लिए योजना का उद्देश्य अधिक से अधिक युवाओं को संस्कृतियों के माध्यम से संगीत के बारे में सुनने और सीखने का अवसर देना है.

इन गानों को किया गया शामिल

किशोरी अमोनकर की ‘सहेली रे’, अनुष्का शंकर की ‘इंडियन समर’, एआर रहमान की ‘जय हो ’और बॉलीवुड बॉक्स-ऑफिस हिट (Bollywood Box Office Hit) ‘मुन्नी बदनाम हुई, डार्लिंग तेरे लिए’ स्कूलों के लिए डीएफई पाठ्यक्रम दिशा-निर्देश में शामिल भारतीय संगीत संदर्भों में से एक हैं.

जारी किए गए निर्देश

दिशा-निर्देश में कहा गया है कि यह स्वीकार करना बहुत जरूरी है कि आज का ब्रिटेन की पहचान समृद्ध और विविधतापूर्ण है. इसमें कहा गया है, ‘किशोरी अमोनकर 20वीं सदी में भारतीय शास्त्रीय संगीत की अग्रणी गायिकाओं में से एक थीं.’ 

पैनल ने विकसित किया पाठ्यक्रम

इसमें 2010 में आई फिल्म ‘दबंग’ के गीत ‘मुन्नी बदनाम हुई’ का भी संदर्भ दिया गया है. इसमें कहा गया है, ‘गीत में संगीत, नृत्य और रंगीन दृश्यों में बॉलीवुड फिल्मों की कई विशिष्ट विशेषताएं शामिल हैं.’ डीएफई ने कहा कि इसका मॉडल संगीत पाठ्यक्रम 15 संगीत शिक्षा विशेषज्ञों-शिक्षकों और संगीतकारों के एक पैनल द्वारा विकसित किया गया है.

यह भी पढ़ें- समंदर में भीगी हिना ने इंटरनेट पर लगाई आग, फोटो देख हार बैठेंगे दिल

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *