उबला हुआ आलू खाने से वेट होता है कम, जानें इसे खाने के दूसरे फायदे

Health & Fitness

उबले हुए आलू में मौजूद पोषक तत्व

उबले हुए आलू इसमें कई ऐसे पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। आलू में पोटैशियम, विटामिन्स, फॉस्फोरस, मिनरल्स, कैल्शियम, मैग्नीशियम आदि पोषक तत्व होते हैं। ये सभी हानिकारक फंगस, बैक्टीरिया, कीटाणुओं से लड़ने में शरीर की मदद करते हैं। एक छिलका सहित बड़े उबले हुए आलू में विटामिन बी कॉम्प्लेक्स अधिक होता है, जो शरीर को ब्ल़ड सेल्स के निर्माण में मदद करता है और आप जो भी खाते हैं उनमें मौजूद प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स फैट से एनर्जी का निर्माण करता है। उबले हुए आलू से आप प्रतिदिन विटामिन बी-6, 30 प्रतिशत नियासिन, थियामिन प्राप्त करते हैं। जब आप छिलका उतारकर आलू उबालते हैं, तो उसमें मौजूद विटामिन सी की आधी मात्रा खो देते हैं।

मस्तिष्क के कार्य में होते है सुधार

मस्तिष्क के कार्य में होते है सुधार

मस्तिष्क के कार्यों में सुधार करता है उबला हुआ आलू। कई शोध में पता चला है कि आलू में मौजूद विटामिन बी 6 सेरोटोनिन, डोलामिन आदि जैसे न्यूट्रांसमीटर्स को स्रावित करके मस्तिष्क की कार्यक्षमता और मनोदशा संबंधी विकारों को सुधारने में मदद करते हैं।

फाइबर युक्‍त

फाइबर युक्‍त

छिला हुआ उबला आलू हो या बिना छिला दोनों में ही उच्च फाइबर होता है। डायटरी फाइबर पाचन तंत्र को दुरुस्त, निरोग और किसी भी तरह की समस्या से मुक्त रखने में मदद करता है। फाइबर कोलोन कैंसर की संभावनाओं को भी कम करता है। फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ भोजन से खनिजों को हमारे शरीर में स्थानांतरित और पाचन तंत्र को साफ करने में मदद करते हैं। पाचन तंत्र खराब रहता है, कुछ भी खाते हैं, तो जल्दी नहीं पचता, पेट हेवी लगता है, तो यह कमजोर पाचन शक्ति की निशानी है। आलू में भरपूर मात्रा में कार्बोहाइड्रेट होता है, जो पाचन शक्ति को मजबूत बनाता है। पाचन को दुरुस्त करने और पेट की समस्याओं से बचे रहने के लिए उबला हुआ आलू खाएं।

ब्लड प्रेशर होता है हाई

ब्लड प्रेशर होता है हाई

जिनका ब्लड प्रेशर बहुत अधिक हाई रहता है, उन लोगों को उबला हुआ आलू अपने खानपान में नियमित रूप से शामिल करना चाहिए। आलू में मौजूद मैग्नीशियम उच्च रक्तचाप को नियंत्रित करता है।

हड्डियों के ल‍िए फायदेमंद

हड्डियों के ल‍िए फायदेमंद

गठिया या हड्डियों से संबंधित कोई और समस्या होने पर भी उबला आलू खाना फायदा पहुंचाता है। आलू में मौजूद कैल्शियम, विटामिन, मैग्नीशियम अर्थराइटिस में होने वाले दर्द को कम करते हैं।

चेहरे पर सूजन की समस्या

चेहरे पर सूजन की समस्या

यदि आपके हाथों-पैरों, चेहरे पर सूजन की समस्या अक्सर नजर आती है, तो आलू की सब्जी, चाट, टिक्की खाने की बजाय उबला हुआ आलू खाएं। इसमें मौजूद पैटैशियम, विटामिन बी6 सूजन को दूर करते हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *