एंग्‍जायटी को हाइड्रोथेरेपी से कहें बाय-बाय, जानें कैसे करता है काम

Health & Fitness

क्या है ये हाइड्रोथेरेपी ?

हाइड्रोथेरेपी में ठंडे और गर्म पानी का इस्तेमाल से शरीर को आराम पहुंचाने की कोशिश की जाती है। इस थेरेपी में परेशानी के हिसाब से शरीर को ठंडा और गर्म पानी में रखना होता है। इस थेरेपी का लक्ष्य तापमान आधारित हाइड्रोथेरेपी तकनीकों का उपयोग करना है, जैसे कि त्वचा पर गर्म और ठंडे पानी के प्रभाव के साथ-साथ टिशूज को आराम पहुंचाना। जब उपयोग किया जाता है, तो गर्म पानी के कारण ये मांसपेशियों को आराम देता है। यह खराब परिसंचरण, गठिया और गले की मांसपेशियों के इलाज का एक बहुत प्रभावी तरीका है, और अक्सर अरोमाथेरेपी के साथ द‍िया जाता है।

एंग्जायटी के लिए कारगार इलाज

एंग्जायटी के लिए कारगार इलाज

एंग्जायटी के लिए हाइड्रोथेरेपी में ठंडे पानी का इस्तेमाल किया जाता है। इसमें आपको बस कुछ नहीं करना है बस ठंडे पानी में नहाना है। ठंडे पानी के हाइड्रोथेरेपी अंतर्निहित मांसपेशियों को उत्तेजित करने में मदद करता है, साथ ही त्वचा में रक्त का प्रवाह को बेहतर बनाता है। इससे ब्लड सर्कुलेशन नॉर्मल हो जाता है और दिमाग भी ठंडा हो जाता है। इससे आपकी घबराहट कम हो जाती है और आप खुद को स्ट्रेस फ्री महसूस करते हैं। साथ ही ये स्ट्रेस होर्मोन को कम करके हैप्पी होर्मोन को प्रोत्साहित करता है।

हाइड्रोथेरेपी के अन्य फायदे

हाइड्रोथेरेपी के अन्य फायदे

ठंडे पानी में गहरी सांस लेते हुए कुछ वक्त बिताना आपके शरीर में ऑक्सीजन के सर्कुलेशन को बेहतर बनाता है और हृदय गति को आराम पहुंचाता है। ये दिमाग को तेज करता है और और अलर्टनेस को बढ़ाता है। वहीं ये आपके मांसपेशियों के दर्द में भी आराम पहुंचाता है। वहीं इसके कई और फायदे हैं। जैसे कि

– हाइड्रोथेरेपी लंबे समय तक चलने वाले दर्द का इलाज करने का एक बहुत प्रभावी तरीका है।

– यह तनाव को कम करने, मांसपेशियों को ढीला करने में मदद करता है और आराम को प्रोत्साहित करता है।

-यह चयापचय दर और पाचन गतिविधि को भी बढ़ाता है।

– हाइड्रोथेरेपी त्वचा और मांसपेशियों की टोन में सुधार करते हुए शरीर की कोशिकाओं को हाइड्रेट करती है।

– हाइड्रोथेरेपी प्रतिरक्षा प्रणाली को भी बढ़ावा देता है।

इन सबके अलावा हाइड्रोथेरेपी का एक फायदा और भी है वो ये कि ये आपकी त्वचा और बालों के स्वास्थ्य में सुधार लाता है। ठंडा पानी हमारी त्वचा को बहुत सारे प्राकृतिक तेलों को खोने से रोककर मदद कर सकता है, वहीं बालों के रोम में जाकर उसे आराम पहुचाता है और आपके बालों को चमकदार, मजबूत और स्वस्थ दिखने में मदद करता है। तो अगर आपको एंग्जायटी महसूस हो रही है, तो जाइए और ठंडे पानी से नहा लें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *