कार में सैनिटाइजर रखना क‍ितना सेफ, जानें क्‍या हो सकते है खतरें

Health & Fitness

Wellness

oi-Seema Rawat

|

दुन‍ियाभर में कोरोना का कहर जारी है और इस वायरस से बचने के ल‍िए हर कोई सैन‍िटाइजर लेकर घूमता है। लॉकडाउन में रियायत दिए जाने के साथ अत्यंत सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग बहुत ज्यादा जरूरी है। लॉकडाउन में रियायत का मतलब ये नहीं है कि हममें से अधिकांश लोग बिना मास्क पहने या हैंड सैनिटाइजर के साथ बाहर ही घर से बाहर निकल जाएं, ये दोनों चीजें ही इन दिनों बहुत जरूरी है।

लॉकडाउन में रियायत दिए जाने के साथ अत्यंत सुरक्षा और सोशल डिस्टेंसिंग बहुत ज्यादा जरूरी है। लॉकडाउन में रियायत का मतलब ये नहीं है कि हममें से अधिकांश लोग बिना मास्क पहने या हैंड सैनिटाइजर के साथ बाहर ही घर से बाहर निकल जाएं, ये दोनों चीजें ही इन दिनों बहुत जरूरी है। आज हम घर में हो या बाहर, हम अपने साथ सैनिटाइजर के एक बोतल रखना नहीं भूलते हैं। आज कल लोग अपनी कार में भी सैनिटाइजर की बोतले रखते हैं, लेकिन क्या आपको पता है सैनिटाइजर के इस्तेमाल में जरा सी चूक से दुर्घटना भी हो सकती है।

आपके हैंड सैनिटाइजर में होता है अल्कोहल

हैंड सैनिटाइजर शक्तिशाली रासायनों से बने होते हैं और संभावनाएं होती हैं, एक अच्छा और उच्च-ग्रेड का सैनिटाइजर अल्कोहल की अच्छी मात्रा लिए होता है। भले ही यह वायरस फैलने से रोकने के लिए अच्छा है लेकिन सैनिटाइजर में अल्कोहल की मात्रा ज्वलनशील हो सकती है, विशेष रूप से जब लंबे समय तक गाड़ी गर्म रहती है। ऐसा कुछ तब हो सकता है जब आप इसे कार में घंटों या दिनों तक स्टोर कर रखते हैं। ये ठीक ऐसा है , जब आप रसोई में भी खाना बना रहे हों तो सैनिटाइजर का उपयोग करना उचित नहीं होता।

कार में अपना हैंड सैनिटाइजर न छोड़ें

जैसा कि तापमान का स्तर लगातार बढ़ रहा है, स्वास्थ्य अधिकारी भी लोगों को कार में या किसी भी स्थान पर हाथ सैनिटाइज़र नहीं छोड़ने की चेतावनी दे रहे हैं जो गर्मी के संपर्क में आते हैं। बढ़ती हुई गर्मी के कारण कार में आग लगने की संभावना बन जाती है, जैसे कि कई मामले सामने आ रहे हैं।

Is it safe to leave hand sanitizer in your car?

क्या सैनिटाइजर वास्तव में आग पकड़ सकते हैं?

यहां तक कि कई दावे सामने आ रहे हैं कि सैनिटाइजर तेज गर्मी और ज्वलनशील होने के कारण आग पकड़ रहे हैं लेकिन अभी तक कोई वैज्ञानिक प्रमाण सामने नहीं आया है, जिससे कार में विस्फोट या किसी को चोट पहुंची हो। बहरहाल, किसी सैनिटाइजर को रखना बिल्कुल जोखिम भरा है।

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) के अनुसार, अल्कोहल बेस्ड हैंड सैनिटाइजर प्रकृति में ज्वलनशील होते हैं और गर्मी के संपर्क में आने पर कमरे के तापमान पर आसानी से वाष्पित हो सकते हैं। इसके अलावा, अधिकांश समाधान प्लास्टिक की बोतलों में संग्रहीत या संरक्षित किए जाते हैं, जो फिर से जोखिम को बढ़ाते हैं। गर्मी में वाहन वास्तव में गर्म हो जाते हैं। सैनिटाइजर को आग की लपटों में दहन करने के लिए आदर्श रूप से 300 डिग्री या उससे ऊपर के तापमान तक पहुंचने की आवश्यकता होती है।

क्या आपका सैनिटाइजर कार में सुरक्षित है

चिंता का एक और मामला ये है कि क्या वाहन की संभावित गर्म सतह पर सैनिटाइजर से सफाई करना सही विकल्प है। कुछ शोध कहते हैं कि कार में सैनिटाइजर रखने से इसकी प्रभावकारिता कम हो जाती है,, विशेषकर जब ये सीधे ऊष्मा के संपर्क में आता है (विशेषकर जब सामने की ओर रखा जाता है)। इसलिए अफसोस करने के बजाय सुरक्षित रहना बेहतर है।

सुरक्षित रूप से कैसे स्टोर करें सैनिटाइजर

सुनिश्चित करें कि आप अपने सैनिटाइज़र की बोतल को सुरक्षित तरीके से रखें। इसे अच्छी तरह से स्टोर करें, ढक्खन को सील रखें और किसी भी गर्म क्षेत्र से दूर रखें। अल्कोहल विषाक्तता के जोखिम से बचने के लिए इसे बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से दूर रखें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *