क्या कोरोना पॉजिटिव लगवा सकते है वैक्सीन? जानें विशेषज्ञ की राय

Health & Fitness

कोविड से ठीक हो चुके लोगों के लिए वैक्सीन कितनी जरुरी

विशेषज्ञों के अनुसार जिन लोगों को कोरोना का संक्रमण हो जाता है उनका शरीर खुद ही वायरस के खिलाफ इम्यून रिस्पंस करता है। शरीर में खुद ही एंटीबॉडीज बनती है। ये एंटीबॉडीज दो से तीन महीने के बाद खत्म हो जाती है। कोरोना संक्रमितों को टेस्ट रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद जल्द वैक्सीन लगवाने की जरुरत नही है। जब शरीर में बनी एंटीबॉडीज नष्ट हो जाए, जिसमें करीब तीन महीने लगते है, आप तब वैक्सिनेशन करा सकते हैं। क्योंकि संक्रमण से बनी एंटीबॉडीज और वैक्सीन का प्रभाव एक जैसा ही होता है, बस खुद बनी एंटीबॉडीज शरीर में लंबे समय तक नहीं रहती हैं। वैक्सीन लगवाना बहुत जरुरी है, वैक्सीन जरुर लगवाएं।

कोविड-19 होने पर आवाज में आते हैं यह बदलावकोविड-19 होने पर आवाज में आते हैं यह बदलाव

वैक्सीन लेने के बाद क्या कोई परेशानी हो सकती है

वैक्सीन लेने के बाद क्या कोई परेशानी हो सकती है

वैक्सीन लगाने के कुछ साइड इफेक्टस होते है। वैक्सीन के पहले डोज लेने के बाद हल्का बुखार, कमजोरी और शरीर में दर्द होता है। ये दिक्कतें एक दो दिन में ठीक हो जाते है। इसके अलावा वैकसीन का कोई गंभीर साइड इफेक्ट्स देखने को नहीं मिला है।

कोरोना वायरस: जानें क्‍यों घर के अंदर मास्क पहनना है जरुरीकोरोना वायरस: जानें क्‍यों घर के अंदर मास्क पहनना है जरुरी

वैक्सीन लेने के बाद ये सावधानी बरतें

वैक्सीन लेने के बाद ये सावधानी बरतें

वैक्सीन लगवाने के बाद लोग निडर हो जाते है लेकिन वैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद भी कोरोना संक्रमित होने का डर बना रहता है। ऐसे में मास्क का इस्तेमाल करें। वैक्सीन की दूसरी डोज लेने के बाद कोरोना का खतर काफी कम हो जाता है, लेकिन इसके बाद भी आप सावधानी बरतें। वैक्सीन लगवाने के बाद भी आप मास्क का इस्तेमाल करें क्योंकि अगर आप सावधानियां नहीं बरतेंगे तो जिन लोगों को टीका नहीं लगा उन्हें आप संक्रमित कर सकते हैं।

कोरोना पेशंट्स इन बातों का रखें ध्यान, रिपोर्ट पॉजिटिव है तो ऐसे रखें ख्याल- भूल कर भी न करें ये गलतियांकोरोना पेशंट्स इन बातों का रखें ध्यान, रिपोर्ट पॉजिटिव है तो ऐसे रखें ख्याल- भूल कर भी न करें ये गलतियां

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *