क्या होती है जॉक खुजली, जाने इसके घरेलू उपाय

Health & Fitness

क्या है जॉक खुजली

हमारी स्किन पर एक फंगी ग्रुप रहता है, जिसे डर्मेटोफाइट्स के रूप में भी जाना जाता है। इसमें अपनी सुविधा के अनुसार गर्म या फिर नमी वाले क्षेत्र में बढ़ने के गुण होते हैं। वहीं जॉक खुजली एक प्रकार का संक्रमण है जो कवक के इस समूह के कारण होता है। आमतौर पर यह जांघ, नाभि, कमर, आंतरिक हिस्सों या फिर अन्य स्थानों पर भी हो होता रहता है। माना जाता है कि पुरुषों की तुलना में महिलाओं को यह समस्या कम होती है, लेकिन हाइजीन का ख्याल नहीं रखने पर महिलाएं भी इसके संपर्क में जल्दी आ जाती हैं।

जॉक खुजली के लक्षण

जॉक खुजली के लक्षण

– खुजली के साथ जलन होने की समस्या होती है।

त्वचा पर चकत्ते हो सकते हैं जिसका कलर सामान्य स्किन से अलग होता है।

– प्रभावित क्षेत्र की त्वचा बदल सकती है।

– इचिंग की वजह से लगातार खुजली करने का मन करता है।

प्रभावित क्षेत्र की त्वचा में दरार पड़ सकती है या फिर यह छिल सकती है।

नारियल तेल

नारियल तेल

खुजली की वजह से स्किन से नमी गायब हो जाती है, जिसकी वजह से इचिंग होने लगती है, ऐसे में आप चाहें तो नारियल तेल का उपयोग कर सकती हैं। कॉटन बॉल की मदद से नारियल तेल को प्रभावित स्थान में टैब कर के लगाएं। तेल के सूखने के लिए लगभग 20 मिनट तक इंतजार करें और इसे रोजाना दो बार दोहराएं।

लिस्टरीन

लिस्टरीन

इसमें एंटीसेप्टिक, एंटीफंगल, और एंटीबैक्टीरियल गुण हैं, जो जॉक खुजली को ठीक करने में मदद करते हैं। एक कॉटन बॉल की मदद से माउथवॉश को टैप करें और प्रभावित स्थान पर लगाएं। हालांकि शुरुआत में यह काफी जलता है, लेकिन धीरे-धीरे आपको आराम मिलेगा। आप चाहें तो दिनभर में तीन से चार बार कर सकती हैं। हालांकि इस ट्रिक को हमने आजमाया है, लेकिन आपको इससे किसी तरह की समस्याएं होती हैं तो इसे करने से बचें और डॉक्टर से परामर्श लें।

कॉर्न स्टार्च

कॉर्न स्टार्च

यह एक ड्राई एजेंट के रूप में काम करता है और प्रभावित क्षेत्र के आसपास मॉइस्चराइजर बनाए रखने में मदद करता है। इसके अलावा यह त्वचा को ठंडक का एहसास दिलाता है, जिससे खुजली या फिर जलन जैसी समस्या कुछ देर के लिए शांत हो जाती है। हर तीन घंटे या फिर जब भी यह ड्राई होने लगे तब प्रभावित स्थान पर पाउडर लगाएं।

 ओटमील

ओटमील

यह सूजन और खुजली को कम करने में मदद करता है। ठंडे पानी से भरे अपने बाथटब में दो कप ओटमील पाउडर मिलाएं। इसमें भिगोते समय, प्रभावित क्षेत्र पर पानी से मालिश करें। आप रात में नहाते वक्त ऐसा करें। वहीं ये घरेलू उपचार करने के बावजूद अगर जौक खुजली ठीक नहीं हो रही है तो डॉक्टर से जरूर संपर्क करें। चार या फिर पांच दिन से अधिक होने पर डॉक्टर को एक बार जरूर दिखाएं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *