क्‍या आप भी बिरयानी खाने के शौकीन हैं, कहीं आपका ये शौक न बिगाड़ दे आपकी सेहत

Health & Fitness

Wellness

oi-Seema Rawat

|

हम में से ऐसे कई लोग हैं ज‍िन्‍हें ब‍िरयानी को देखकर मुंह में पानी आ जाता है। पार्टी हो या फिर दावत इसे खूब बनाया जाता है। विश्वभर में 25 से अधिक वेरियटी की बिरयानी बनाई जाती है जो काफी पॉपुलर है। भारत में भी बिरयानी न सिर्फ पॉपुलर है बल्कि इसे खूब पसंद भी किया जाता है। बिरयानी को संतुलित कम्पोजिशन के साथ बनाया जाता है। ज्यादातर पार्टियों में इसे मुख्य रूप से दही, रायता या फिर दाल या फिर फ्राइड मीट के साथ परोसा जाता है। हालांकि बिरयानी को पसंद करने वाले लोग इसे घर पर भी अक्सर बनाते हैं। वहीं अगर आप बिरयानी का नियमित सेवन करती हैं तो इसके फायदे और नुकसान के बारे में जरूर जानना चाहिए।

बिरयानी बनाने के लिए चावल, मीट, तेल या घी, सब्जियां, दही और मसाले जैसी चीजों की आवश्यकता होती है।

शाहजहाँ की रानी मुमताज़ द्वारा बिरयानी को पोषण में संतुलित पाया गया, जिसने कुपोषित मोगुल सैनिकों को खिलाने के लिए इसके बारे में रसोईएं को निर्देश दिया था। यह काफी पुराने समय से सभी अवसरों, त्योहारी सीज़न और सामाजिक समारोहों के दौरान पकवान का एक विकल्प था। कोई संदेह नहीं है कि बिरयानी एक संतुलित आहार में आता है और ज्यादातर पार्टियों में मुख्य रूप से परोसा जाता है।

बिरयानी खाने के नुकसान

– अगर आप पार्टी की मूड में और बाहर से बिरयानी ऑर्डर कर रही हैं तो आप बीमारी का बुलावा दे रही हैं। क्योंकि मार्केट से मंगवाई गई बिरयानी खराब ही नहीं बल्कि घटिया क्ववालिटी के भी होते हैं। यह स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

– बाहर से मंगवाई गई बिरयानी आपके पेट खराब हो सकता है, इसके अलावा अन्य शरीरिक परेशानियां भी शुरू हो सकती हैं।

नॉन वेज के अलावा बाहर से मंगवाई गई वेजिटेरियन बिरयानी भी सेहत के लिए सही नहीं होता। क्योंकि इनमें ज्यादातर आलू का इस्तेमाल किया जाता है, जिससे आपका फैट बढ़ सकता है।

– अधिक मात्रा में मिलाए गए मसाले अल्सर, जायफल विषाक्तता के जोखिम को बढ़ा सकते हैं, आपके जठरांत्र संबंधी कार्यों को परेशान कर सकते हैं।

बिरयानी खाने का सही तरीका

अगर आप बिरयानी खाना बहुत पसंद है, इसे घर पर बनाने की कोशिश करें। अधिक तेल या घी का इस्तेमाल न करें। इसके अलावा चावल की जगह अधिक सब्जियों और अन्य हेल्दी चीजों को शामिल करें। अगर आप अपनी फैमिली के लिए बिरयानी बना रही हैं तो सब्जियों के अलावा पनीर, मशरूम, दाल या फिर अंडा या फिर चिकेन जैसी चीजों को शामिल कर सकती हैं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *