घर में एक्‍वेर‍ियम रखने से सुधरती है सेहत, तनाव करता है दूर

Health & Fitness

स्‍ट्रेस होता है दूर

अगर आपके घर या ऑफिस में फिश एक्‍वेरियम है तो आपको रोज कुछ वक्‍त निकाल कर एक्‍वेरियम के पास जा कर बैठ जाना चाहिए। कुछ देर मछलियों को देखने से आपका मन शांत हो जाएगा। अगर आप नियमित रूप से ऐसा करती हैं तो आपका स्‍ट्रेस भी कम होने लगेगा।

आती है अच्‍छी नींद

आती है अच्‍छी नींद

अगर आपको रात में नींद नहीं आती है और आप इसके लिए दवाएं लेती हैं तो बेहतर है कि आप घर में फिश एक्‍वेरियम रख लें। रात में सोने से पहले कुछ देर फिश एक्‍वेरियम के पास बैठें और मछलियों को निहारें, ऐसा करने से आप बहुत ही हल्‍का महसूस करेंगे। इतना ही नहीं शरीर में सेरोटोनिन हार्मोन का प्रोडक्‍शन भी तेज होगा जो ब्रेन को स्टिम्युलेट करके एंडोर्फिन हार्मोन का स्‍तर बढ़ाएगा । इससे तनाव दूर होता है और गहरी नींद आती है।

ब्‍लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित

ब्‍लड प्रेशर को रखता है नियंत्रित

ब्‍लड प्रेशर के मरीजों के लिए भी फिश एक्‍वेरियम एक दवा के तौर पर काम करता है। अगर आपका ब्‍लड प्रेशर हमेशा ही लो रहता है तो आपको दिन का कुछ समय फिश एक्‍वेरियम के नजदीक ही गुजारना चाहिए। हो सके तो दिन में कई बार आपको फिश एक्‍वेरियम देखना चाहिए। ऐसा करने से आपकी बेचैनी और तनाव दोनों ही दूर हो जाते हैं, जिसका सीधा असर आपके ब्‍लड प्रेशर पर पड़ता है।

सुधारता है फोकस

सुधारता है फोकस

मछलियों को निहारने से आपकी एकाग्रता भी बढ़ती है। इससे आप ज्‍यादा अच्‍छा सोच पाते हैं और क्रिएटिव काम कर पाते हैं। फिश एक्‍वेरियम को देखने से आपका फोकस भी बढ़ता है। फिश एक्‍वेरियम को बार-बार देखने से शरीर में थेराप्यूटिक इफेक्‍ट होता है, यह आपके दिमाग को फोकस बनाए रखने में मदद करता है। अगर आपकी वर्कप्‍लेस पर फिश एक्‍वेरियम है तो आपको कुछ वक्‍त उसके नजदीक जरूर गुजारना चाहिए, इससे आपकी वर्क प्रोडक्टिविटी और भी अच्‍छी होगी।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *