चंदन का पाउडर और अर्क लगाने से होते है बेमिसाल फायदे, इन लोगों को पहुंचा सकता है नुकसान

Health & Fitness

आंखों के लिए चंदन का इस्तेमाल

आयुर्वेद में चंदन को कई औषधि जड़ी बूटियों के साथ मिलाकर प्रयोग में लाया जाता है। इन औषधियों में भृंगराज, नीम, निर्गुंडी, सतपत्री, मधु, सोभांजना, पुनर्नवा आदि। इनके मिश्रण से मोतियाबिंद या पर्दे में आई किसी भी प्रकार की त्रुटि को ठीक किया जा सकता है।

अल्सर को दूर करें

अल्सर को दूर करें

चंदन के अर्क का उपयोग अल्सर को दूर करने में बेहद कारगर है। इसे लेकर कई अध्ययन भी किए गए हैं जिनसे ये सिद्ध हुआ है कि अल्सर को रोकने में चंदन का प्रयोग किया जा सकता है। आयुर्वेद में चंदन से पेट की कई समस्या को दूर किया जा सकता है।

दांतों के लिए चंदन

दांतों के लिए चंदन

ध्यान दें कि चंदन के तेल में कसैले गुण पाए जाते हैं, जिनसे मसूड़ों को मजबूती मिलती है। ऐसे में यदि आप दांतों की समस्या से परेशान हैं तो आप नियमित रूप से चंदन के तेल का प्रयोग कर सकते हैं।

 खुजली की समस्या को कम करें

खुजली की समस्या को कम करें

जो लोग त्वचा की खुजली से परेशान रहते हैं उन्हें बता दें कि वह चंदन के पेस्ट से इस समस्या को दूर कर सकते हैं। यदि किसी व्यक्ति को कीट के काटने या सनबर्न की समस्या है तो चंदन का पेस्ट इस समस्या को भी दूर करने में बेहद मददगार है। डीटैन के लिए भी चंदन बेहद कारगर है। इसे लगाने से खुजली दूर हो जाती है।

शरीर की गंध को दूर करे चंदन

शरीर की गंध को दूर करे चंदन

चंदन को कॉस्मेटिक उद्योग में प्रयोग किया जाता है। इसके जरिए कई प्रोडक्ट जैसे इत्र, ड्यूडोरेंट्स आदि बनाया जाता है। जो शरीर की दुर्गंध से लड़ने में बेहद कारगर है। आप इसके इस्तेमाल से खुद को दिनभर ताजा रख सकते हैं।

चंदन से तनाव हो कम

चंदन से तनाव हो कम

चंदन का तेल हाई ब्लड प्रेशर से निपटने में बेहद कारगर है। साथ ही तनाव को भी कम करता है अरोमा थेरेपी के जरिए तनाव को कम करने में चंदन के तेल का प्रयोग किया जाता है। इसके तेल के अंदर कुछ ऐसी सामग्री पाई जाती है जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन बनाने का काम करती है इससे व्यक्ति के मानसिक सुधार के साथ-साथ वह खुशी और संतोषजनक रहता है।

बढ़ती उम्र को रोंके

बढ़ती उम्र को रोंके

जिस प्रकार की जीवन शैली हम जी रहे हैं ऐसे में धूल, प्रदूषण के कारण त्वचा समय से पहले ही बूढ़ी हो जाती है। गंदगी और जमा धूल के कारण चेहरे पर झुर्रियां लटकी त्वचा सूखी त्वचा नजर आने लगती है, जिसके कारण व्यक्ति उम्रदराज दिखने लगता है। ऐसे में आप 1 बड़े चम्मच शहद में दो चम्मच चंदन पाउडर और अंडे की जर्दी मिलाएं और चेहरे पर लगाएं। इस पेस्ट को तकरीबन 1 घंटे तक चेहरे पर लगाकर ठंडे पानी से धोएं। ऐसा करने से त्वचा में कसाव आएगा और लटकी हुई त्वचा की समस्या दूर हो जाएगी।

चंदन के नुकसान

चंदन के नुकसान

कहते हैं किसी भी चीज का अधिक मात्रा में सेवन करना नुकसानदेह हो सकता है। ऐसा ही कुछ चंदन के साथ भी है। चंदन का सेवन करने से सेहत को अनेकों फायदे मिलते हैं। वहीं अगर इसका सेवन जरूरत से ज्यादा समय तक किया जाए तो है गु्र्दों को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

1- ध्यान दें कि चंदन के सेवन से जी मिचलाने की समस्या, पेट की समस्या और मूत्र में खून आने की समस्या हो सकती है।

2- गर्भावस्था में चंदन का सेवन करने के लिए मना करते हैं। ऐसे में आप इसका सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें।

3- यदि आपको गुर्दों की समस्या है तो आप चंदन का सेवन डॉक्टर की सलाह पर ही करें। वरना इससे किडनी की बीमारी और गंभीर हो सकती है।

4- कुछ लोगों को सफेद चंदन से एलर्जी देखी गई है। ऐसे में अगर आप भी सफेद चंदन के कारण एलर्जी के शिकार होते हैं तो तुरंत इसके संपर्क से दूर हो जाएं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *