जानें कोवैक्सीन और कोविशील्ड वैक्सीन में क्या अंतर है

Health & Fitness

वैक्सीन में अंतर

कोवैक्सीन पूर्ण रुप स्वदेशी वैक्सीन है,कोवैक्सीन को भारत बायोटेक और ICMR ने मिकलर बनाया है। कोवैक्सीन को पारंपरिक विधि से वायरस को nactivate करने बनाया गया है। जबकि दूसरी कोवीशील्ड वैक्सीन को विदेशी कंपनी के साथ मिलकर बनाया गया है। इस वैक्सीन को ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय और एस्ट्राजेनेका कंपनी ने बनाया है। इसे वायरस के जीन का प्रयोग करके बनाया है।

क्या कोरोना पॉजिटिव लगवा सकते है वैक्सीन? जानें विशेषज्ञ की रायक्या कोरोना पॉजिटिव लगवा सकते है वैक्सीन? जानें विशेषज्ञ की राय

कोवीशील्ड वैक्सीन

कोवीशील्ड वैक्सीन

कोवीशील्ड वैक्सीन ऑक्सफोर्ड एस्ट्राजेनेका की वैक्सीन को सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया द्वारा तैयार किया जा रहा है। इस वैक्सीन को SARS-CoV-2 की स्पाइन प्रोटीन का जेनेटिक मेटेरियल लगाकर बनाया गया है।

कोविड-19 होने पर आवाज में आते हैं यह बदलावकोविड-19 होने पर आवाज में आते हैं यह बदलाव

कोवीशील्ड वैक्सीन कैसे काम करती है।

कोवीशील्ड वैक्सीन कैसे काम करती है।

इस वैक्सीन की एक डोज देने से शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली एंटीबॉडी बनाना शुरु कर देती है। इसके साथ ही बॉडी को कोविड 19 से बचाने में मदद करता है। यह वैक्सीन 70 प्रतिशत तक असरदार है। 1 महीने का बाद मरीज को पूरी डोज देने के बाद यह वैक्सीन 90 प्रतिशत तक असरदार है।

कोरोना वायरस: जानें क्‍यों घर के अंदर मास्क पहनना है जरुरीकोरोना वायरस: जानें क्‍यों घर के अंदर मास्क पहनना है जरुरी

कोवैक्सीन

कोवैक्सीन

कोवैक्सीन को मृत कोरोना वायरस से बनाया है। इस वैक्सीन को भारतीय कंपनी भारत बायोटेक और आईसीएमआर से बनाया गया है। इस वैक्सीन में मौजूद इम्यून सेल्स कोरोना के खिलाफ एंटीबॉडी बनाकर इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है।

कोरोना पेशंट्स इन बातों का रखें ध्यान, रिपोर्ट पॉजिटिव है तो ऐसे रखें ख्याल- भूल कर भी न करें ये गलतियांकोरोना पेशंट्स इन बातों का रखें ध्यान, रिपोर्ट पॉजिटिव है तो ऐसे रखें ख्याल- भूल कर भी न करें ये गलतियां

कोवैक्सीन कैसे काम करती है

कोवैक्सीन कैसे काम करती है

कोवैक्सीन SARS-CoV-2 कोरोना वायरस के खिलाफ एंटीबॉडी तैयार कर इम्यूनिटी बनाने में मददगार है। कोरोना के संक्रमण के खिलाफ ये वैक्सीन 100 प्रतिशत तक असरदार है।

Steam Side Effects: क्या स्टीम लेने से खत्म हो जाता है कोरोना वायरस ? जानें एक्सपर्ट की रायSteam Side Effects: क्या स्टीम लेने से खत्म हो जाता है कोरोना वायरस ? जानें एक्सपर्ट की राय

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *