बढ़ने लगे हैं कोराना के मामले, होली पर जरूर बरतें ये सावधानियां

Health & Fitness

गले मिलने से बचें

अगर आपको खांसी और छींक आ रही है, तो दूसरों से गले मिलने या उन पर रंग डालने जैसे शारीरिक संपर्क से बचें। और अगर आप प्रभावित लोगों के संपर्क में हैं, तो आपको तुरंत अपने हाथ धोने चाहिए।

हैंडवॉश है जरूरी

हैंडवॉश है जरूरी

विशेषज्ञ 20 सेकंड तक हैंडवाश करने की सलाह देते हैं जिसमें आपके हाथों के पीछे, उंगलियों के बीच और नाखूनों के नीचे भी सफाई शामिल है। छींकने और खांसने वालों को संक्रमण फैलने से बचाने के लिए अपने मुंह को कपड़े से ढक कर रखना चाहिए।

होली में बाहर निकलने से बचें

होली में बाहर निकलने से बचें

ज‍िन्‍हें खाँसी और छींकने और सामान्य सर्दी जैसे लक्षण हैं, उन्हें होली खेलने के लिए बाहर नहीं जाना चाहिए क्योंकि उन्‍हें अभी तक पता नहीं होता है कि क्या वे संक्रमित हैं या नहीं।

यात्रा से आए लोग रखें ध्‍यान

यात्रा से आए लोग रखें ध्‍यान

भारत में, कोरोनावायरस के अधिकांश मामले यात्रा से संबंधित हैं। इसलिए, जिन लोगों ने हाल ही में कोरोनोवायरस के मामलों के साथ उन क्षेत्रों की यात्रा की है, उन्हें दूसरों के साथ होली खेलने से बचना चाहिए।

अपने लक्षणों पर दें ध्‍यान

अपने लक्षणों पर दें ध्‍यान

जिन लोगों ने पिछले 15 दिनों में भारत के बाहर प्रभावित देशों की यात्रा की है, उन्हें सामूहिक समारोहों में भाग लेने और उनके साथ होली खेलने से बचना चाहिए, भले ही वे अच्छी तरह से हों क्योंकि इसके लक्षणों वाले लोग 14 दिनों के भीतर बीमारी को प्रसारित कर सकते हैं।

स्‍वच्‍छता अपनाएं

अन्य जो होली खेल रहे हैं, उन्हें अच्छे से हाथ धोने और स्वच्छता अपनाने की आदत डालनी चाहिए। होली खेलने के बाद, किसी को अपने हाथ साबुन या एल्‍कोहल बेस्‍ड सैनेटाइजर से हाथ चाहिए और स्नान करना चाहिए।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *