बढ़ रहे हैं टाइफाइड के मामले, इन छोटी छोटी बातों को अमल कर आप रह सकते हैं सुरक्ष‍ित

Health & Fitness

लक्षण

अगर आपको तेज बुखार, दस्‍त या उल्‍टी, बदन दर्द, कमजोरी, स‍िरदर्द या पेट में दर्द या भूख न लगने की श‍िकायत है तो आपको टाइफाइड हो सकता है। इलाज के तौर पर मरीजों को एंटीबॉयोट‍िक डोज दी जाती है जो क‍ि 2 हफ्तों तक खानी होती है इसल‍िए ये लक्षण नजर आने पर तुरंत अस्‍पताल पहुंचें। इससे बचने के ल‍िए कुछ आसान ट‍िप्‍स को आप फॉलो करें जैसे साफ और हेल्‍दी फूड खाएं, घर में पानी न जमा होने दें आदि।

समय-समय पर फ्र‍िज की सफाई करते रहें

समय-समय पर फ्र‍िज की सफाई करते रहें

कई फूड आइटम फ्र‍िज में रखे हुए खराब हो जाते हैं। खराब खाने में बैक्‍टेरिया पनपते हैं इसल‍िए बासी खाना नहीं खाना चाह‍िए। गर्मी के द‍िनों में अगर रास्‍ते के ल‍िए खाना ले जा रहे हैं तो कुछ हल्‍के स्‍नैक्‍स रखें, सब्‍जी या पूरी जैसी चीज रखने से बचें क्‍योंक‍ि ऐसा खाना गर्मी से खराब हो जाता है। खराब खाने में टाइफाइड के बैक्‍टेर‍िया पनपते हैं इसलि‍ए इसे खाना अवॉइड करना चाह‍िए।

ठेले पर या बाहर कुछ न खाएं

ठेले पर या बाहर कुछ न खाएं

बाहर जो खाना म‍िलता है उसमें बैक्‍टेर‍िया हो सकते हैं ये भी टाइफाइड की एक अहम वजह हो सकती है इसल‍िए आपको ठेले पर चाउमीन, बर्फ का गोला या कोई और फूड आइटम खाने से बचना है। कोरोना काल के बाद वैसे भी अब सेफ्टी डबल हो गई है ऐसे में अपना और खासकर बच्‍चों को बाहर का खाना खाने से रोकें।

पानी में क्‍लोरीन की जांच करवाएं

पानी में क्‍लोरीन की जांच करवाएं

गंदे पानी से भी टाइफाइड फैलता है इसल‍िए घर में क‍िसी बर्तन या वॉस में पानी जमा न होने दें। इसके साथ ही अपने पानी में क्‍लोरीन की मात्रा की जांच करें। क्‍लोरीन की मात्रा कम होने से पानी दूष‍ित हो सकता है और वो ही पानी आप पी लेंगे तो टाइफाइड का खतरा बढ़ जाएगा इसल‍िए समय-समय पर क्‍लोरीन की जांच जरूर करवाएं।

 हाथों की सफाई

हाथों की सफाई

टाइफाइड से बचने के ल‍िए हाथों को साफ रखना जरूरी है। कुछ भी खाने से पहले आप अपने हाथों को साफ रखें। गंदे हाथों से खाने पर बैक्‍टेर‍िया मुंह में चले जाते हैं और उससे टाइफाइड, फीवर या पेट संबंधी बीमार‍ियां हो सकती हैं इसल‍िए खाने से पहले हाथों को पानी और साबुन से साफ करें।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *