बांस के चावल खाने से बढ़ती है प्रजनन क्षमता, जानें कैसे खाएं

Health & Fitness

पुरुषों में बढ़ाती है प्रजनन क्षमता

एक रिसर्च के अनुसार बांस के चावलों का सेवन करने से पुरुषों का स्‍पर्म काउंट तेजी से बढ़ता है जो पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बूस्‍ट करता है। अध्‍ययन में चूहों पर की गई एक रिसर्च में इस बात का पता चला है कि बैंबू राइस से प्रजनन क्षमता को बेहतर किया जा सकता है। ऐसे में यदि इंसान भी इनका सेवन करें तो इनफर्टिलिटी की समस्‍या काफी हद तक दूर हो सकती है।

कोलेस्ट्रॉल को करें कम

कोलेस्ट्रॉल को करें कम

बैम्बू राइस में फाइबर और फाइटोस्टेरॉल के गुण होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने के लिए सहायक होते है। दरअसल फाइटोस्टेरोल्स अपने अवशोषण को अवरुद्ध करके खराब कोलेस्ट्रॉल (एलडीएल) के स्तर को कम करते हैं। इसके अलावा बैम्बू राइस खाने से पेट भरा रहता है और यह कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करता है।

डायबिटीज से द‍िलाएं छुटकारा

डायबिटीज से द‍िलाएं छुटकारा

बैम्बू राइस में एंटीऑक्सीडेंट और लिनोलेइक एसिड के गुण पाए जाते हैं जो डायबिटीज जैसी बीमारी के खतरे को कम करने में सहायक होते हैं। आपको बता दें कि पॉलीसिस्टिक अंडाशय सिंड्रोम या पीसीओएस शरीर में ग्लूकोज की मात्रा को बढ़ाता है, जिससे डायबिटीज होने का खतरा रहता है। ऐसे में महिलाएं बैम्बू राइस का सेवन कर सकती हैं। ये महिलाओं में ओवुलेटरी कार्यों को बेहतर बनाता है और डायबिटीज के खतरे को कम करता है।

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

ब्लड प्रेशर को करे कंट्रोल

हाई ब्लड प्रेशर, हार्मोनल प्रॉब्लम, और हाई कोलेस्ट्रॉल की वजह से ब्लड प्रेशर की समस्या उत्पन्न होती है। हालांकि बैम्बू राइस में फाइबर की मौजूदगी के कारण कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम किया जा सकता है। इसके अलावा इसमें एंटी-ऑक्सिडेंट के भी गुण होते हैं, जो कारण बैम्बू राइस एंडोक्राइन डिसऑर्डर के इलाज में प्रभावी है। यह धमनियों की थिकनेस को कम करने और ब्लड प्रेशर को मैनेज करने में मदद करता है।

कैसे करते हैं बैंबू राइस का सेवन?

कैसे करते हैं बैंबू राइस का सेवन?

बैंबू राइस का सेवन अन्‍य किस्‍म के चावलों की तरह ही किया जाता है। यह खाने में बहुत नर्म होते हैं और स्‍वाद में बहुत मीठे होते हैं। यही कारण है कि इनका सेवन ज्‍यादातर खिचड़ी के रूप में किया जाता है। कहते हैं कि पकने के बाद इन चावलों की बनावट में अंतर आ जाता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *