ब्‍लड में शुगर बढ़ने-घटने के होते हैं ये लक्षण, डायब‍िटीज रोगी न करें इसे नजरअंदाज

Health & Fitness

बार-बार प्यास लगना

शरीर में जब शुगर की मात्रा बढ़ जाती है तो बार-बार प्यास लग सकती है। ऐसे में हो सकता है कि आप ज्यादा पानी पिएं, लेकिन ज्यादा मात्रा में पानी पीना भी दिल और किडनी पर बुरा असर डाल सकता है। इसलिए जरूरत के हिसाब से ही पानी पिएं।

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना

बार-बार पेशाब आना भी इस बात का संकेत है कि आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ गई है। डायबिटीज के मरीजों को आमतौर पर रात के समय ज्यादा पेशाब आता है और बार-बार बाथरूम जाना पड़ता है।

धुंधलापन दिखना

धुंधलापन दिखना

धुंधली दृष्टि हाई ब्लड शुगर का एक और संकेत है। यह उन शुरुआती संकेतों में से एक है जिन्हें आपको जानने की आवश्यकता है। यह तब होता है जब अतिरिक्त चीनी और पानी आंख के बीच में जमा हो जाता है, जिससे आपकी दृष्टि धुंधली हो जाती है।

सिरदर्द होना

सिरदर्द होना

सिरदर्द डायबिटीज का एकमात्र संकेत नहीं है और यदि डायबिटीज को लेकर सतर्क नहीं हुए तो कई बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है. हालांकि, यदि आप अक्सर डायबिटीज के अन्य लक्षणों को अनुभव करते हैं, तो यह हाई ब्लड शुगर लेवल का संकेत हो सकता है. इस समय डॉक्टरों का सलाह लिया जाना चाहिए.

थकान महसूस होना

थकान महसूस होना

अधिक थकान होना भी इस बात का संकेत है कि आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में नहीं है। यह ब्लड शुगर लेवल बढ़ने और घटने, दोनों का संकेत हो सकता है। इसलिए जब भी आपको कमजोरी या थकान महसूस हो या हाथ-पैर में सुन्नता महसूस हो, तो आपको तुरंत डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिए।

सोते समय भी ग‍िर सकता है ब्‍लड शुगर

सोते समय भी ग‍िर सकता है ब्‍लड शुगर

जब ब्लड शुगर लेवल 72 मिग्रा/डीएल से भी नीचे चला जाए, तो ऐसी स्थिति हाइपोग्लाइसीमिया या लो ब्लड शुगर कहलाती है। यहां तक कि आपको सोते समय भी हाइपोग्लाइसीमिया हो सकता है. कई बार तो लोग इसे समझ भी नहीं पाते हैं। इंसुलिन लेने वाले लोगों में ऐसा ज़्यादा होता है।

सिर चकराना और अचानक घबराहट

शरीर में ब्लड शुगर घटने की स्थिति में सिर चकराने और अचानक घबराहट जैसी समस्या हो सकती है। इसके अलावा सिरदर्द, पसीना आना, धुंधली दृष्टि और तेज धड़कन भी ब्लड शुगर कम होने का संकेत देते हैं। इसलिए अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो इन संकेतों को बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें और तुरंत डॉक्टर को दिखाएं।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *