महमूद ने मीना कुमारी मानने के लिए क्यों किए इतने जतन? जन्मदिन पर जानिए अनसुना किस्सा

मनोरंजन

नई दिल्ली: अपने जमाने के मशहूर कॉमेडियन महमूद (Mehmood) की जिंदगी किसी ड्रामा से कम नहीं थी. बहुत कम लोगों को पता है कि महमूद के नाना तमिल भाषी थे और तमिलनाडु में अर्काट जिले के शासक थे. महमूद के अब्बा जान खुद बी ग्रेड हिंदी फिल्मों के हीरो हुआ करते थे. अब्बा की नशे की लत से महमूद बचपन में ही जान गए कि उन्हें खुद अपनी देखभाल करनी होगी.

महमूद बन गए चाइल्ड आर्टिस्ट
आठ-दस की उम्र से महमूद पढ़ाई छोड़ कर फिल्म शूटिंग देखने पहुंच जाते. निर्देशकों के साथ लग कर उनके छोटे-मोटे काम कर देते. उन्हें धीरे-धीरे फिल्मों में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट काम मिलने लगा. महमूद ने ‘किस्मत’ फिल्म में अशोक कुमार के साथ काम किया. वहीं पहली बार सेट पर अशोक कुमार के छोटे भाई किशोर कुमार से उनकी मुलाकात हुई. दोनों की दोस्ती भी हो गई. महमूद को पैसा कमाने का चस्का लग गया. फैमिली बढ़ी थी, महमूद अपने छोटे भाई-बहनों को भी फिल्मों में रोल दिलाते रहते थे.

प्रेमिका के लिए ये किया
महमूद का दिल उस समय की टॉप की एक्ट्रेस मीना कुमारी की बहन मधु पर आ गया था. महमूद का तब तक नाम नहीं हुआ था. मधु ने कहा कि अगर वह दीदी को पटा लें, तभी वो उनसे निकाह करेंगी. महमूद मीना कुमारी की सेवा में जुट गए. कभी उन्हें टेबल टेनिस सिखाते तो कभी उनकी गाड्री ड्राइव करके उन्हें घर तक पहुंचाते. मीना कुमारी का दिल जीतने के बाद ही मधु ने उनसे निकाह किया. हालांकि उनकी मोहब्बत शादी के कुछ सालों बाद ही हवा हो गई और चार बेटे होने के बाद महमूद ने अपनी पत्नी से तलाक ले लिया.

महमूद का किशोर कुमार कनेक्शन
यारों के यार महमूद फिल्मों में एक अच्छी भूमिका हासिल करने के लिए किसी के भी पास काम मांगने चले जाते थे. एक दिन उन्हें पता चला कि उनके दोस्त किशोर कुमार फिल्म बना रहे हैं. उन्होंने किशोर कुमार के पास जा कर काम मांगा, किशोर कुमार ने उन्हें टाल दिया. महमूद इस बात से नाराज नहीं हुए, बल्कि यह कहा, ‘कल को जब मैं बड़ा आदमी बनूंगा और फिल्में बनाऊंगा तो तुझे बहुत बड़ा रोल दूंगा अपनी फिल्म में.’

सालों बाद जब महमूद ने पड़ोसिन फिल्म बनाई तो हीरो सुनील दत्त के दोस्त का किरदार निभाने के लिए किशोर कुमार को साइन किया. इन दोनों का रिश्ता कभी किसी की समझ में नहीं आया. दिन भर झगड़ते और रात को साथ बैठ कर शराब पीते.

अमिताभ बच्चन के साथ दरियादिली
महमूद की दरियादली इतनी थी कि जब अमिताभ बच्चन स्ट्रगल करने मुंबई आए, तो ना सिर्फ महमूद ने उन्हें अपने घर ठहराया, बल्कि अपनी कीमती इंपाला गाड़ी भी उन्हें ड्राइव करने को दे दी.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *