B’Day: आखिर क्यों Kiran Rao ने सबके सामने लगाई थी Aamir Khan को डांट?

मनोरंजन

नई दिल्ली: आज अपनी उम्र के सैंतालीस साल पूरे करने वालीं निर्देशक, लेखक, प्रोड्यूसर और  आमिर खान (Aamir Khan) की पत्नी किरण राव (Kiran Rao) ने साउथ के एक राज घराने जन्म लिया था. किरण राव ने मुंबई और दिल्ली से पढ़ाई करने के बाद अचानक तय किया कि वह फिल्में बनाएंगी. वह पहुंच गईं मुंबई और आशुतोष गोवारीकर की फिल्म लगान में असिस्टेंट डाइरेक्टर बन गईं.

आमिर खान को मानती थी अक्खड़
किरण राव ने जब सेट पर पहली बार आमिर खान को देखा, तो वे उन्हें बहुत अक्खड़ लगे. उन्हें बतौर एक्टर आमिर खान ने कभी प्रभावित भी नहीं किया था. फिल्म के सेट पर एक दिन जब आमिर खान के कैरेक्टर को कान में पहनने के लिए बुंदों की जरूरत पड़ी तो किरण के कान से चांदी के बुंदे उतरवा लिए गए. किरण को शिकायत रही कि आमिर खान ने कभी उन्हें वो बुंदे वापस नहीं किए. फिल्म बनीं, सुपर हिट हुई. किरण दूसरे काम करने लगीं. इस बीच आमिर खान अपनी पहली पत्नी रीना से अलग हो गए. दो साल बाद मुंबई में किरण और आमिर की दोबारा मुलाकात हुई एक कॉमन फ्रेंड के घर में. किरण ने जब आमिर को बताया कि वो लगान में असिस्टेंट डाइरेक्टर थीं, आमिर ने उसे तब जा कर पहचाना. उस दौरान आमिर ने उसे अपना नंबर भी दिया. दो दिन बाद किसी काम से किरण ने आमिर को फोन कर दिया.

काम की बात छोड़ कर दोनों देर तक बातें करते रहे. इसके कुछ दिनों बाद आमिर ने कॉफी के लिए उन्हें इनवाइट किया. उस वक्त तक किरण की आमिर के बारे में धारणा बदल चुकी थी. आमिर और वो घुलने-मिलने लगे और जल्द ही लिव इन में रहने लगे.

‘धोबी घाट’ लिखी ‘रंग दे बसंती’ के दौरान
आमिर खान ‘रंग दे बसंती’ फिल्म की आउटडोर शूटिंग में आमिर किरण को भी साथ ले कर गए थे. किरण दिन भर कमरे में बैठ कर स्क्रिप्ट लिखतीं. आमिर को यकीं नहीं था कि वो पूरा कर पाएगी. तब तक दोनों की शादी हो चुकी थी. जिस दिन किरण ने उन्हें स्क्रिप्ट पूरी करके पढ़ने को दी, आमिर प्रभावित हुए और फिल्म बनाने को तैयार हो गए.

दिक्कत थी कि आमिर खुद भी फिल्म में काम करना चाहते थे. किरण नहीं चाहती थी कि वो अपने पति को डाइरेक्ट करें. उसके ना चाहने के बावजूद आमिर को फिल्म में लेना पड़ा. शूटिंग के पहले दिन किरण को समझ नहीं आया कि वो कैसे हैंडल करें. उसने सबके सामने आमिर खान पर चिल्लाना और बरसना शुरू किया. वो सबसे प्यार से बात करतीं, बस पति को झिड़क देतीं. शाम होते-होते आमिर परेशान हो गए, दुखी हो कर पूछ ही लिया कि तुम ऐसा क्यों कर रही हो? किरण ने तब उन्हें बताया कि वो उन जैसे सीनियर एक्टर को डाइरेक्ट नहीं कर सकतीं. आमिर ने उन्हें समझाया कि सेट पर वो सुपर स्टार नहीं बस एक कलाकार हैं. किरण को यह बात समझ में आ गई और अगले दिन से सब ठीक हो गया. आमिर खान ने अपना रोल बहुत अच्छी तरह से प्ले किया.

लेकिन एक फिल्म के निर्देशन के बाद से किरण ने तय कर लिया कि फिल्म का निर्देशन उसके बस की बात नहीं. वह अपने लेखन और सोशल वर्क में ही खुश हैं.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *