B’Day: फिल्म ‘घायल’ से क्यों निकाला गया था सुपरस्टार कमल हासन को?

मनोरंजन

नई दिल्ली: आज साउथ के जिस सुपर स्टार का जन्मदिन (Birthday) है, उन्हें हिंदी फिल्मों में काम करने का इतना क्रेज था कि 80 के दशक में वह चेन्नई छोड़ कर मुंबई में आ बसे थे. बात हो रही है ‘चाची 420’ और ‘विश्वरूपम’ जैसी कितनी ही हिंदी फिल्मों के मल्टी टैलेंटेड हीरो कमल हासन की. कमल हासन (Kamal Haasan) ने तीन साल की उम्र में फिल्मों में काम करना शुरू कर दिया था. वह चार साल के थे, तब उनकी पहली तमिल फिल्म रिलीज हुई जो जबरदस्त हिट हुई. उस फिल्म के लिए उन्हें नेशनल अवार्ड भी मिला. कमल हासन लगातार फिल्मों में बाल कलाकार का रोल निभाते रहे और युवा हुए तो हीरो बन गए. तमिल और तेलुगू फिल्मों में सुपरहिट देने के बाद भी कमल हासन की चाहत थी हिंदी फिल्मों में काम करने की. यह चाहत 1981 में बनी फिल्म ‘एक-दूजे के लिए’ में पूरी भी हुई. यह फिल्म खूब चली. लेकिन कमल हासन को इस फिल्म की कामयाबी से कोई खास फायदा नहीं हुआ.

जब कमल हासन के नाम पर कोई पैसा लगाने को तैयार नहीं हुआ
80 के दशक में अमिताभ बच्चन, मिथुन चक्रवर्ती, धर्मेंद्र, जैकी श्रॉफ, अनिल कपूर और सनी देओल की तूती बोलती थी. कमल हासन को कमर्शियल फिल्मों में वो सफलता नहीं मिली, जो इन अभिनेताओं को मिलती थी. दूसरे, हिंदी के प्रोड्यूसर बेशक कमल के अभिनय के कायल हों, पर वे उनके साउथ इंडियन एक्सेंट और कद-काठी से ज्यादा प्रभावित नहीं थे.

लेकिन एक नए निर्देशक थे जो कमल हासन के जबरदस्त फैन थे. वो थे राजकुमार संतोषी. उन्होंने बड़ी मेहनत से एक फिल्म लिखी घायल और कमल हासन को पढ़ने को दिया. कमल तुरंत फिल्म में काम करने को तैयार हो गए. इसके बाद संतोषी फाइनेंसर और प्रोड्यूसर के पास गए, लेकिन कमल के नाम पर कोई भी पैसा लगाने को तैयार नहीं हुआ.

श्वेता तिवारी ने रचाई तीसरी शादी! लोगों ने पूछा- आखिर क्यों?

 

संतोषी इस बात से निराश हो गए. आखिरकार किसी ने उन्हें सलाह दी कि वे अनिल कपूर, जैकी श्रॉफ या सनी देओल के साथ इस फिल्म को बेचने की कोशिश करें. अनिल के मना करने के बाद संतोषी, सनी के पास गए. सनी देओल फिल्म में काम करने और पैसा लगाने को भी तैयार हो गए.

साइनिंग अमाउंट लौटाने गए तब…
जब कमल हासन को इस बात का पता चला और वे साइनिंग अमाउंट लौटाने संतोषी के पास गए, संतोषी ने पैसा वापस लेने से इंकार करते हुए कहा, मैं अगली फिल्म तुम्हारे साथ जरूर बनाऊंगा. घायल कामयाब हो जाने दो. घायल सुपर हिट रही. संतोषी ने इसके बाद घातक बनाई. उसमें भी वे कमल हासन को लेना चाहते थे. लेकिन बात नहीं बनी और वो रोल भी सनी ने ही निभाया.

कमल हासन की लगातार कोशिश रही कि साउथ के अलावा वह हिंदी फिल्मों में भी काम करें. उन्होंने बीच-बीच में फिल्में की भी. पर उन्हें लौट कर साउथ ही जाना पड़ा. वे एक ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने पर्दे पर सबसे ज्यादा भेष बदले हैं. महिला, बौने, बूढ़े से लेकर और भी कई तरह के विविध किरदार निभाए हैं.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *