B’day Special Madhubala: किशोर कुमार से की थी शादी लेकिन आज भी कहलाती हैं दिलीप साहब की महबूबा!

मनोरंजन

नई दिल्ली: मधुबाला (Madhubala) हिंदी सिनेमा की एक खूबसूरत और प्रतिभाशाली एक्ट्रेस रही हैं. आज भी उनके रूप और एक्टिंग की दीवानों की कमी नहीं हैं. 14 फरवरी यानी वैलेंटाइन डे (Valentine’s Day) के दिन वो इस दुनिया में आई थीं और बहुत कम सालों के लिए रहीं. ऐसा क्या हुआ कि बेशक उनकी शादी दिलीप कुमार (Dilip Kumar) से नहीं हो पाई पर आज भी लोग उनका नाम उनके पति व प्रसिद्ध गायक किशोर कुमार (Kishor Kumar) के बजाय दिलीप कुमार के साथ जोड़ते हैं? आज मधुबाला के जन्मदिन (Madhubala Birthday) के मौके पर जानते हैं ये अधूरी प्रेमकहानी…

क्यों दिलीप कुमार ने किया शादी के लिए मना

पचास के दशक में मधुबाला (Madhubala) और दिलीप कुमार (Dilip Kumar) दोनों की तूती बोलती थी. दोनों साथ में फिल्मों में काम करने लगे और दोनों के बीच एक खूबसूरत सा रिश्ता बन गया. यह बात सबको पता है कि बेगम मुमताज जहां देहलवी उर्फ मधुबाला के अब्बा अताउल्ला खान साहब बेहद चाक-चौकस और स्ट्रिक्ट इनसान थे. मधुबाला बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट फिल्मों से जुड़ी. इसके बाद हीरोइन बन गईं. उनके अब्बा उनकी कमाई का पूरा हिसाब रखते थे. मधुबाला (Madhubala) जब दिलीप कुमार के करीब आईं, तो वे इस बात से खुश हो गए कि दोनों के निकाह के बाद उनके परिवार में दो बड़े आर्टिस्ट हो जाएंगे. अताउल्ला खान चाहते थे कि दिलीप और मधुबाला बस उनके प्रोडक्शन हाउस के लिए काम करें. दिलीप साहब ने इसके लिए मना कर दिया. उनका कहना था कि वे इस तरह बंध कर काम नहीं कर सकते और उन्हें अपने पसंदीदा हर निर्माता-निर्देशक की फिल्म करनी है.

पिता ने मधुबाला से कहा, ‘रिश्ता तोड़ दो’

यह बात अताउल्ला खान को नागवार गुजरी. उन्होंने मधुबाला (Madhubala) से कहा कि वो दिलीप से अपने सारे रिश्ते तोड़ दे. मधुबाला  (Madhubala) पशोपेश में पड़ गईं. साल था 1956. दिलीप कुमार (Dilip Kumar) और मधुबाला ‘नया दौर’ फिल्म की शूटिंग कर रहे थे. दिलीप साहब ने मधुबाला से कहा कि वो उनके साथ उनके घर चले, दोनों निकाह कर लेंगे. लेकिन मधुबाला  (Madhubala) सोच में पड़ गईं. दिलीप साहब ने कहा कि अगर वो आज उनके साथ नहीं आई तो वे कभी उससे नहीं मिलेंगे.

कोर्ट में दी थी मधुबाला के खिलाफ गवाही

दिलीप साहब सच बोलने वाले और वादे के पक्के थे. मधुबाला  (Madhubala) के अब्बा ने उनको ‘नया दौर’ की आउटडोर शूटिंग में भोपाल जाने नहीं दिया. फिल्म के निर्माता बीआर चोपड़ा ने उन पर कोर्ट में मुकदमा ठोक दिया. दिलीप कुमार ने कोर्ट में सबके सामने कहा कि वो मधुबाला (Madhubala) से मोहब्बत करते हैं पर मधुबाला ने निर्माताओं को परेशान किया है. मधुबाला केस हार गईं. इस फिल्म में बाद में मधुबाला की जगह वैजयंती माला आ गईं.

टूट गया था मधुबाला का दिल

इस घटना के बाद मधुबाला (Madhubala) का दिल बुरी तरह टूट गया. इसके बाद उन्होंने ‘चलती का नाम गाड़ी’ में साथ काम करने वाले किशोर कुमार के साथ शादी करके घर बसाया. लेकिन वे बुरी तरह बीमार पड़ गईं. दूसरी तरफ दिलीप साहब भी मधुबाला की यादों से बहुत मुश्किल से उबर पाए.

ब्रेकअप के बाद साथ बनाई ‘मुगल ए आजम’

अलग होने के बाद दोनों ने एक साथ ‘मुगल ए आजम’ में काम किया. दोनों इतने प्रोफशनल थे कि कभी दिल की बात जुबां पर नहीं लाए. काम के बाद तुरंत उनकी राहें जुदा हो जातीं. बहुत कम उम्र में मधुबाला चल बसीं.

इसे भी पढ़ें: एक्ट्रेस Gehana Vasisth पर हुआ मामला दर्ज, सामूहिक दुष्कर्म के साथ लगे ये आरोप! 

Radhey Shyam Teaser Out: प्यार में यूं दीवानों की तरह उछलते दिखे ‘बाहुबली’ Prabhas

एंटरटेनमेंट की लेटेस्ट और इंटरेस्टिंग खबरों के लिए यहां क्लिक कर Zee News के Entertainment Facebook Page को लाइक करें

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *