Birthday: पचास रुपये Salary पाने वाले Shammi Kapoor कैसे बने गर्दन तोड़ डांसर?

मनोरंजन

नई दिल्लीः शम्मी कपूर आज होते तो पूरे 91 साल के हो जाते. साठ के दशक के सुपर स्टार शम्मी कपूर (Shammi Kapoor) से एक बार एक पत्रकार ने सवाल किया, ‘आप अपने डांस को क्या नाम देंगे?’ 
शम्मी कपूर ने हंसते हुए कहा, ‘गर्दन तोड़.’

जुदा अंदाज के थे लोग दीवाने
शम्मी कपूर ने कभी अपने डांस के लिए कोरियाग्राफर का इस्तेमाल नहीं किया. वह अपने डांस के स्टेप्स खुद ईजाद करते थे. उनका स्टाइल था गर्दन हिलाते हुए हाथ-पांव मटकाना. उनका डांस दूसरों से अलग होता था. लेकिन दर्शकों को उनकी यही अदा भाती थी.

पचास रुपए सेलरी पर करते थे काम
पृथ्वीराज कपूर (Prithviraj Kapoor) ने अपने बेटों के साथ आम लोगों जैसा बर्ताव किया. शम्मी कपूर ने जब अपने पापा से कहा कि वह भी फिल्मों में काम करना चाहते हैं, तब पृथ्वीराज ने कहा कि ठीक है. वह भी दूसरे जूनियर आर्टिस्ट की तरह पचास रुपए महीने में काम करे. जबकि उस समय तक राज कपूर हीरो और निर्देशक के तौर पर अपनी पहचान बना चुके थे. 

नई हीरोइनों के लिए थे एक लकी चार्म
शम्मी कपूर ने लगभग तीन साल वहां काम किया, इसके बाद तीन सौ रुपए के लिए दूसरे स्टुडियो में काम करने लगे. पृथ्वीराज कपूर को कभी नहीं लगा कि शम्मी कपूर हीरो बन सकते हैं. शम्मी कपूर दिखने में अच्छे थे, पर उन्हें डांस करना नहीं आता था, उनका स्टाइल भी अलग था. शम्मी कपूर को सफलता देर से मिली. पर जब मिली तो क्या खूब मिली. एक के बाद एक उनकी फिल्में सुपर हिट होती चली गईं. नई हीरोइनों के लिए वे एक लकी चार्म थे.

ये भी पढे़ंः Bigg Boss 14: सलमान खान से नाराज हुईं Rubina Dilaik, कही ऐसी बात

सबसे पहले सीखा कंप्यूटर
बहुत कम लोगों को पता होगा कि शम्मी कपूर टेक्नो गुरू थे. हिन्दुस्तान में कंप्यूटर आने से पहले ही वह विदेश से कंप्यूटर ले आए थे. वह कंप्यूटर ठीक करने के अलावा कोडिंग करना भी जानते थे. यही नहीं, हिन्दुस्तान में वह ‘एथिकल हैकिंग एसोसिएशन’ से जुड़े हुए थे. बहुत जल्द ही वह इंटरनेट के मास्टर हो गए. उन्होंने कपूर परिवार के लिए एक साइट बनाई, जिसे वह रोज अपडेट करते थे. 

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि वह इंटरनेट यूजर कमिटी के चेयरमैन और फाउंडिंग मेंबर थे. वह किसी नई तकनीक पर आधारित कोई फिल्म करना चाहते थे. लेकिन उनके स्वास्थ्य ने उनका साथ नहीं दिया. वह 80 साल की उम्र में बेशक व्हील चेयर पर थे, पर उनके हाथ मोबाइल या लैपटॉप पर होते थे.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़े

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *