Birthday Special: इस वजह से Nandita Das ने छोड़ी थी एक्टिंग

मनोरंजन

नई दिल्ली: आज अपनी जिंदगी के 51 वर्ष पूरे करने वाली नंदिता दास (Nandita Das) ने अपने छोटे से फिल्म करियर में लंबी छाप छोड़ी है. ‘बवंडर’, ‘1947 अर्थ’, ‘फायर’, ‘भंवरी देवी’ जैसी फिल्मों में काम करने वाली नंदिता ने दो फिल्में डाइरेक्ट भी हैं. ‘मंटो’ उनके निर्देशन में बनीं चर्चित फिल्म थी.

SRK के साथ आनी थी फिल्म
क्या वजह थी कि नंदिता ने एकदम से फिल्मों में काम करना छोड़ दिया? दिल्ली के उड़िया भाषी परिवार में जन्मीं, प्रसिद्ध पेंटर जतिन दास और लेखिका वर्षा दास की बेटी नंदिता ने सोशल वर्क में मिरांडा कॉलेज से पढ़ाई करने के बाद कुछ दिनों तक ऋषि वैली स्कूल में पढ़ाया भी. इसके बाद उन्हें मॉडलिंग और एक्टिंग के ऑफर्स मिलने लगे. आमिर खान के साथ फिल्म करने के बाद वो एकदम से चर्चा में आ गईं. इसके बाद एक-दो फिल्में और आईं. खबर थी कि नंदिता ने शाहरुख खान के साथ भी एक बड़ी फिल्म साइन की थी, पर वो क्यों नहीं बनी, इसके बारे में किसी को कुछ पता नहीं चला.

खुद के सांवले रंग से प्यार 
नंदिता दास अपने रूप-रंग का सम्मान करती हैं. फिल्म इंडस्ट्री में आने के बाद उन्हें अहसास हुआ कि हीरोइन अगर सांवली हो तो उसे रोल मिलने बंद हो जाते हैं. उनके काम से प्रभावित हो कर एक निर्माता ने उन्हें अपनी एक बड़ी फिल्म में साइन तो कर लिया, पर साथ ही शर्त रख दी कि जिस तरह काजोल ने अपना रंग सांवले से गोरा किया है, आपको भी करना पड़ेगा. उनके सामने रेखा का उदाहरण रखा गया जिन्होंने फिल्मों में काम करने के लिए स्किन ट्रीटमेंट करवा रखा था. इसके अलावा और भी कई हीरोइनों ने अपनी त्वचा का रंग हलका करवाने के लिए कई उपाय किए थे, पर नंदिता को यह मंजूर नहीं था. उनका जवाब था, मैं जैसी हूं वैसी ही रहूंगी, आपको मुझे लेना है तो लें वरना रहने दीजिए.

फिल्म इंडस्ट्री के इस बर्ताव से नंदिता इतनी क्षुब्ध हो गईं कि उन्होंने एक्टिंग करना ही छोड़ दिया. बस उन फिल्मों में काम किया, जो या तो उनके दोस्तों ने बनाई या फिर जिसमें उनका रोल बहुत अच्छा था और उन्हें अपने रूप-रंग को सजाना नहीं पड़ता था.

एक्टिंग से है प्यार
आज भी नंदिता मानती हैं कि उन्हें निर्देशन से ज्यादा अच्छा एक्टिंग करना लगता है. अभिनय करने में तनाव नहीं होता, आपके ऊपर बहुत लोड नहीं होता. निर्देशन बहुत भारी काम है. एक फिल्म करते-करते ऐसा लगता है पता नहीं जैसे कितना काम कर लिया. दो बार शादी कर चुकीं और तलाक ले चुकीं नंदिता औरतों के मामले में बहुत मुखर हो कर बोलती हैं और कई बार कंट्रोवर्सी भी क्रिएट कर देती हैं.

एंटरटेनमेंट की और खबरें पढ़ें

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *