Black Mirror

अब मरे हुए लोगों से भी Chatting कर पाएंगे, सुनने में अजीब लगे लेकिन ये हकीकत होने जा रहा है

अजब & गजब

नए Chatbot को Black Mirror नाम के वेब सीरीज के प्रभावित बताया जा रहा है. इस सीरीज में ऐसा ऐप को दिखाया गया था जिसकी मदद से एक लड़की अपने मरे हुए बॉयफ्रेंड से चैट किया करती थी.

ये खबर आपको बेहद अजीब लगे. शायद इस खबर की हेडिंग पर यकीन न हो. लेकिन बहुत जल्द आप मरे हुए अपने रिश्तेदारों, दोस्तों और अनजान लोगों से चैट कर पाएंगे. आपके मन में ये पढ़ते वक्त एक साथ कई सवाल उठ रहे होंगे. लेकिन खबर आगे पढ़िए आपके सभी सवालों के जवाब मिल जाएंगे.

माइक्रोसॉफ्ट ने कराया पेटेंट

टेक दिग्गज Microsoft ने हाल ही में एक नई चैटबोट का पेटेंट कराया है. कंपनी का दावा है कि इस चैटबोट के जरिए आप मरे हुए लोगों से बातचीत कर सकते हैं. CNN की एक खबर के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट को एक ऐसे चैटबोट के लिए पेटेंट दिया गया है जो मरे हुए दोस्त, रिश्तेदार, अजनबी और सेलेब्रिटी से बातचीत करने में सक्षम है.

नया चैटबोट Black Mirror सीरीज से है प्रभावि

नए चैटबोट को Black Mirror नाम के वेब सीरीज के प्रभावित बताया जा रहा है. इस सीरीज में ऐसा ऐप को दिखाया गया था जिसकी मदद से एक लड़की अपने मरे हुए बॉयफ्रेंड से चैट किया करती थी.

मरे हुए लोगों से कैसे होगी बातचीत

प्राप्त जानकारी के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट के इस चैटबोट में मरे हुए लोगों के सोशल प्रोफाइल से डेटा लिया जाएगा. उनके इस मौजूदा डेटा के आधार पर चैटबोट का प्रोग्राम तैयार होगा. मरे हुए लोगों से बातचीत इसी पर आधारित होगी.

फिलहाल लॉन्च नहीं होगा ये चैटबोट

मरे हुए लोगों से बातचीत के मामले में भले कुछ लोग सहमत हों लेकिन दुनिया भर में इस नए चैटबोट की काफी आलोचना हो रही है. इंटरनेट पर लोग ने इस नई तकनीक को disturbing करार दिया है. रिपोर्ट के मुताबिक माइक्रोसॉफ्ट ने इस नए चैटबोट को फिलहाल लॉन्च करने से मना कर दिया है. माइक्रोसॉफ्ट के आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (Artificial Intelligence) के जीएम Tim O’Brien ने ट्वीट करके जानकारी दी है कि फिलहाल इसे लॉन्च करने का कोई प्लान नहीं है.

 

Romance Life

सेक्स और उम्र का क्या है नाता? नई स्टडी में सामने आई ये बात

Source Link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *