Corona Vaccine: घर बैठे Whatsapp से पाएं करीबी सेंटर की जानकारी , फॉलो करें ये आसान स्टेप्स

Health & Fitness

Wellness

oi-Seema Rawat

|

भारत में अब WhatsApp का यूज पास के वैक्सीनेशन सेंटर खोजने में किया जा सकेगा।इसके लिए MyGov Corona Helpdesk की मदद WhatsApp पर ली जा सकती है। MyGovIndia ने ट्विटर के जरिए इसकी घोषणा की है। आपको बता दें कि सरकार की ओर से कोरोना वायरस पर वॉट्सऐप चैटबोट सर्विस पिछले साल मार्च में लॉन्‍च की गई थी। ये WhatsApp यूजर्स के ल‍िए फ्री है। इस पर यूजर्स कोरोना से जुड़ी जानकारी ले सकते हैं। हालांकि इस सर्विस की डिफॉल्ट लैंग्वेज इंग्लिश है। इसको हिन्दी में चेंज करने के लिए आपको Hindi या हिंदी लिखकर मैसेज करना होगा।

Covid-19 vaccination: Now locate nearest vaccination center via WhatsApp; Follow these simple steps

मई की पहली तारीख से 18+ युवाओं को लगेगी वैक्सीन, रजिस्ट्रेशन से लेकर इसकी कीमत से जुड़ी जानकारी पाए यहां

ये है प्रक्रिया

WhatsApp पर वैक्सीनेशन सेंटर खोजने के लिए आपको बस चैट में ‘Namaste’ लिखकर 9013151515 पर वॉट्सऐप करना होगा। इसके लिए स्पेशल चैटबोट को तैयार किया गया है। चैटबोट की ओर से आपको ऑटोमैटेड मैसेज सेंड किया जाएगा।

चैटबोट के ऑटोमैटेड मैसेज में रिप्लाई में आपको अपने एरिया का पिनकोड सेंड करना होगा। ये 6 अंकों का पिनकोड वहां का टाइप करें जिस जगह आप वैक्सीन लेन चाहते है। इसके बाद आपके पास मौजूद सभी वैक्‍सीनेशन सेंटर के बारे में पूरी ड‍िटेल मुहैया करवा दी जाएगी।

घर पर रहते हुए Proning की मदद से अपना ऑक्सीजन लेवल बढ़ाएं, स्वास्थ्य मंत्रालय ने दी है इसकी मंजूरी

वैक्सीनेशन सेंटर के अलावा MyGovIndia चैटबोट की मदद से आपको Covid-19 वैक्सीन रजिस्ट्रेशन के लिए Cowin वेबसाइट का लिंक भी दिया जाएगा। 1 मई से देश में 18 साल से ऊपर के लोगों को वैक्‍सीन लगने की बात सरकार ने कही है।

कोरोना वैक्सीन लगवाने के लिए आपको रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है। इसके लिए आपको Cowin की वेबसाइट, Aarogya Setu ऐप या कोविड-सर्विस पोर्टल Umang के जरिए रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं। हेल्प डेस्क हिन्दी और इंग्लिश दोनों लैंग्वेज को सपोर्ट करता है।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *