KBC 12: जन्म लेने से पहले ही ‘इंकलाब’ रखा था अमिताभ का नाम, बिग बी ने बताई कहानी

मनोरंजन

नई दिल्लीः बॉलीवुड के शहंशाह अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) के बारे में शायद ही किसी को मालूम होगा कि जब वह साल 1942 में पैदा हुए थे तब उनका नाम ‘इंकलाब’ रखा जाने वाला था. जी हां, यह बात खुद अमिताभ ने बयां की है. दरअसल, बिग बी ने ‘कौन बनेगा करोड़पति’ के लेटेस्ट एपिसोड में अपनी लाइफ का एक दिलचस्प किस्सा सुनाया. 

1942 में प्रेग्नेंट तेजी बच्चन अंग्रेज विरोधी रैली में हुई थीं शामिल
अमिताभ ने बताया, ‘1942 में मेरी मां आठ महीने की गर्भवती थीं. उस दौरान देश अंग्रेजों का गुलाम था और आजादी के लिए संग्राम (Independence struggle) चल रहा था. प्रेग्‍नेंसी के बावजूद मेरी मां एक अंग्रेज विरोधी रैली में हिस्‍सा लेने चली गई थीं. उस वक्त उनका इस तरह से अंग्रेजों के खिलाफ निकल रहे किसी जुलूस में अचानक से जाना खतरनाक हो सकता था. इस जुलूस में सभी इंकलाब जिंदाबाद (‘Inquilab Zindabad’ Slogans) के नारे लगा रहे थे.’

ये भी पढ़ें- मालदीव में वेकेशन मनाते हुए Taapsee Pannu ने की Biggini Shoot पर मस्ती, देखें VIDEO

हरिवंश राय बच्चन के दोस्त ने बताया ‘इंकलाब’ लाम
अमिताभ ने आगे बताया, ‘मेरी मां को जुलूस में शामिल हुए काफी वक्त हो गए और फिर पिता ने उन्हें घर पर नहीं पाया तो वे चिंतित हो गए कि आखिर तेजी ऐसी हालत में कहां चली गईं. थोड़ी देर बाद जब मां आईं और बताया कि वे आंदोलन का हिस्सा बनने गई थीं. उस समय मेरे पिता (हरिवंश राय बच्चन) अपने किसी दोस्त के साथ थे. उन सज्जन ने तुरंत हंसते हुए कहा कि तेजी जी के पेट में जो बच्चा है अगर लड़का हुआ तो उसका नाम इंकलाब रख देना चाहिए. हालांकि बाद में ऐसा नहीं हुआ.’ 

सुमित्रानंदन पंत ने किया था नामकरण
जब बिग बी का जन्म हुआ तो हरिवंश राय बच्चन के दोस्त सुमित्रानंदन पंत ने उनका नाम अमिताभ रखा. हाल ही में 11 अक्टूबर को अमिताभ ने अपने 77 साल पूरे किए और 78वां जन्मदिन मनाया है. फिलहाल वे कौन बनेगा करोड़पति सीजन 12 में बिजी हैं. बात अगर अमिताभ के फिल्मों को लेकर करें तो जल्द ही वे दर्शकों के लिए चेहरे, ब्रह्मास्त्र और झुंड जैसी मूवीज में नजर आएंगे.

कोविड-19 के चलते फिल्मों की शूटिंग रुकी पड़ी है. इन फिल्मों के अलावा अमिताभ दीपिका पादुकोण और प्रभास के साथ भी एक प्रोजेक्ट कर रहे हैं जिसका टाइटल अब तक डिसाइड नहीं किया गया है. 

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *