KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय की दूसरी मेरिट लिस्ट 19 अगस्त को होगी जारी

शिक्षा

KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने पहली कक्षा में प्रवेश के लिए चयनित विद्यार्थियों की पहली वरीयता सूची जारी कर दी है। 19 अगस्त को दूसरी मेरिट लिस्ट…

KVS Admission 2020: केंद्रीय विद्यालय संगठन (KVS) ने पहली कक्षा में प्रवेश के लिए चयनित विद्यार्थियों की पहली वरीयता सूची जारी कर दी है। चयनित छात्रों की लिस्ट के तीन सेट संस्थान द्वारा जारी किए जाएंगे. मेरिट लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट- kvsangathan.nic.in पर उपलब्ध होगी।

इसके अलावा मेरिट लिस्ट संबंधित स्कूलों में भी उपलब्ध होगी. इस साल एडमिशन के लिए छात्रों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा. लॉटरी का ड्रॉ सुबह 9:30 बजे से ऑनलाइन स्ट्रीम किया जा रहा है. उम्मीदवार संबंधित केन्द्रीय विद्यालय का यूट्यूब पेज चेक कर सकते हैं।

कैसे करें चेक?
एडमिशन के लिए लॉटरी की ऑनलाइन स्ट्रीमिंग इस लाइव लिंक पर देखी जा सकती है-

पहली मेरिट लिस्ट जारी होने के बाद अगर सीटें खाली रह जाती हैं तो संस्थान 19 अगस्त को दूसरी मेरिट लिस्ट जारी करेगा और इसी तरह 23 अगस्त को तीसरी लिस्ट जारी करेगा. पहली क्लास के छात्रों के लिए ऑनलाइन पंजीकरण और आवेदन प्रक्रिया 7 अगस्त को बंद कर दी गई थी। इसके बाद दूसरी और तीसरी सूची 19 और 23 अगस्त को जारी की जाएगी। ऑफिश‍ियल शेड्यूल के अनुसार, कक्षा 10 वीं सहित सभी कक्षाओं के लिए प्रवेश की अंतिम तिथि 15 सितंबर है. एडमिशन प्रक्रिया के लिए छात्रों को अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी के जरिए पंजीकरण करना है।

कक्षा 1 में प्रवेश के लिए आवश्यक दस्तावेज

– जन्मतिथि दर्ज करने के लिए प्राधिकरण द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र, जिसमें अधिसूचित क्षेत्र परिषद/नगर पालिका/नगर निगम से मिले प्रमाण पत्र शामिल होंगे/ग्राम पंचायत, सैन्य अस्पताल के रिकॉर्ड से जन्म तिथि और रक्षाकर्मियों के सेवा रिकॉर्ड शामिल होंगे.
– इस प्रमाण पत्र की एक स्कैन/तस्वीर ऑनलाइन प्रवेश पोर्टल पर अपलोड की जानी चाहिए।

– प्रवेश के समय विद्यालय से पहले जन्म तिथि का मूल प्रमाण पत्र जरूर उपलब्ध होना चाहिए। यह विद्यालय द्वारा सत्यापन के बाद माता-पिता को वापस कर दिया जाएगा।

Source link

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *